चीन ने बढ़ाई दुनिया की टेंशन, प्रशांत महासागर में अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल का किया परीक्षण

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 11:04 AM (IST)

Bejing: चीन (China) ने हाल ही में प्रशांत महासागर में एक घातक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल ( intercontinental ballistic missile) का सफल परीक्षण किया जिससे दुनिया की टेंशन बढ़ गई है। यह मिसाइल अमेरिका (US), ताइवान(Taiwan) और जापान (Japan) के लिए खतरा पैदा कर सकती है।  पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने यह मिसाइल 25 सितंबर को सुबह 08:44 बजे लॉन्च की, जो एक डमी हथियार के साथ प्रशांत महासागर में तय स्थान पर जाकर गिरी। चीन ने साफ किया है कि intercontinental ballistic missile (ICBM) का यह परीक्षण किसी देश के खिलाफ नहीं था और यह उनकी वार्षिक प्रशिक्षण योजना का हिस्सा है। साथ ही, चीन ने कहा कि यह लॉन्च अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार किया गया है।

 

हालांकि, चीन ने इस मिसाइल की ताकत, रेंज और लॉन्च की जगह की जानकारी साझा नहीं की। पिछले साल अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा था कि चीन अपने परमाणु हथियारों के भंडार को अमेरिका से भी तेज गति से बढ़ा रहा है, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ रहा है। यह मिसाइल लॉन्च ऐसे समय पर हुआ है जब चीन और अमेरिका के बीच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में मिसाइल प्रणाली को लेकर तनाव पहले से ही बढ़ा हुआ है।

 

इस साल की शुरुआत में अमेरिका ने फिलीपींस में अपने मिड-रेंज कैपेबिलिटी (MRC) मिसाइल सिस्टम को तैनात किया था, जिससे चीन नाखुश है। अमेरिकी अधिकारी इस प्रणाली को जापान में भी तैनात करने की योजना बना रहे हैं, जिससे क्षेत्रीय तनाव और बढ़ सकता है। MRC सिस्टम जमीन आधारित है और यह स्टैंडर्ड मिसाइल 6 और टॉमहॉक लैंड अटैक मिसाइल को लॉन्च कर सकता है। अमेरिकी सेना ने अप्रैल में पहली बार इसे विदेश में तैनात किया था, जिसे 'ऐतिहासिक तैनाती' कहा गया।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News