सरकार का नया आदेश: बच्चे पैदा करो…9 लाख कमाओ, युवाओं को शारीरिक संबंध बनाने की सलाह

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2024 - 09:30 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  रूस की सरकार ने घटती जन्म दर को बढ़ाने के लिए एक अनूठी पहल की है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक नया आदेश जारी किया है जिसमें 24 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को उनके पहले बच्चे के जन्म पर 1.02 लाख रूबल (लगभग 9.40 लाख रुपये) का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाएगा। यह निर्णय देश में जन्म दर को सुधारने के लिए उठाया गया है, जहां वर्तमान जन्म दर प्रति महिला 1.5 बच्चे है, जबकि जनसंख्या वृद्धि के लिए यह दर 2.1 होनी चाहिए।

युवाओं से अपील:
रूस के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. येवगेनी शेस्तोपालोव ने युवाओं से अपील की है कि वे देश की जन्म दर बढ़ाने में सहयोग करें। उनका कहना है कि देश के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए फर्टिलिटी रेट को बढ़ाना जरूरी है। इस संदर्भ में, उन्होंने सुझाव दिया है कि युवा नौकरी या बिजनेस के ब्रेक के समय अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाएं और परिवार बढ़ाने के बारे में सोचें। सरकार इस पहल के लिए आर्थिक मदद भी प्रदान करेगी, और इसे राष्ट्रीय महत्व का मामला मानते हुए सभी से सहयोग की अपील की गई है।

जन्म दर में गिरावट:
रूस में 2024 की पहली छमाही में जन्म दर पिछले 25 वर्षों में सबसे कम रही। जून 2024 में जन्म दर एक लाख से नीचे गिर गई। जनवरी से जून 2024 तक रूस में 599,600 बच्चे पैदा हुए, जो 2023 की तुलना में 16,000 कम है। इसी अवधि में, 49,000 अधिक लोगों की मृत्यु हुई, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में बढ़ोतरी को दर्शाता है।

रूस सरकार की यह नई पहल जनसंख्या वृद्धि की चुनौती का सामना करने के लिए एक साहसिक कदम है, और इसके परिणाम भविष्य में देखने को मिल सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News