9वीं पढ़ा शख्स डॉक्टर बनकर 20 साल तक करता रहा सर्जरी, ऐसे हुआ पर्दाफाश

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2024 - 01:47 PM (IST)

International news: चिकित्सा जगत में  फ्राड का एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है जिसमें शख्स ने बिना किसी मेडिकल डिग्री के खुद को डॉक्टर बताया और 20 साल तक मरीजों का इलाज किया। इस धोखेबाज ने छोटी-मोटी सर्जरी तक की, लेकिन उसकी पोल तब खुली जब एक मरीज को ऑपरेशन के बाद गंभीर संक्रमण हो गया। इसके बाद, पुलिस की जांच में इस फर्जी डॉक्टर की करतूत का खुलासा हुआ।  थाईलैंड में किट्टीकोर्न सॉन्गस्री, जिसने केवल 9वीं कक्षा तक की पढ़ाई की थी, ने खुद को एक प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज से पढ़ा हुआ डॉक्टर बताया।

Read also: US में हिंदू मंदिरों पर हमले जारी: अब कैलिफोर्निया के मंदिर में तोड़फोड़, PM मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक बातें व 'हिंदुओं वापस जाओ' के लिखे नारे

उसने एक क्लिनिक खोली और मरीजों का इलाज शुरू कर दिया। वह मुख्य रूप से प्राइवेट बीमारियों का इलाज करता था और अपने आत्मविश्वास से भरे बयानों के दम पर मरीजों को यह यकीन दिलाता था कि उनका इलाज सफलतापूर्वक हो गया है। ऑडिटी सेंट्रल की रिपोर्ट के अनुसार, इस फर्जी डॉक्टर ने धीरे-धीरे अपनी पहचान एक विशेषज्ञ के रूप में बना ली, और उसके क्लिनिक में मरीजों की भीड़ जुटने लगी। लोग उसकी चिकनी-चुपड़ी बातों और भरोसे में आकर उसे असली डॉक्टर समझने लगे। फर्जी डॉक्टर की असलियत तब सामने आई जब एक मरीज, जिसकी उसने सर्जरी की थी, ऑपरेशन के बाद गंभीर संक्रमण का शिकार हो गया। जब मरीज दोबारा डॉक्टर के पास पहुंचा, तो किट्टीकोर्न ने उसकी अनदेखी की और संतोषजनक जवाब देने से बचता रहा।

ये भी पढ़ेंः पत्नी बिकनी पहन सके इसलिए पति ने खरीद दिया 374 करोड़ का आइलैंड, सोशल मीडिया पर महिला हो गई ट्रोल (Video)

मरीज को शक हुआ और उसने पुलिस से शिकायत की। इसके बाद पुलिस ने एक स्टिंग ऑपरेशन चलाकर किट्टीकोर्न को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के दौरान उसने कबूल किया कि न तो उसने कभी मेडिकल की पढ़ाई की थी और न ही उसके पास मेडिकल प्रैक्टिस का लाइसेंस था। यह मामला थाईलैंड में बड़ी सनसनी बन गया है। 20 साल तक किट्टीकोर्न ने सैकड़ों मरीजों का इलाज किया, जिनमें से कई को अब धोखा मिलने का एहसास हो रहा है। पुलिस की जांच में पाया गया कि वह कई तरह की छोटी सर्जरी करता था और लोगों को यकीन दिलाता था कि उनका इलाज सही तरीके से हुआ है।किट्टीकोर्न सॉन्गस्री के खिलाफ बिना लाइसेंस क्लिनिक चलाने और अवैध रूप से सर्जरी करने के आरोप लगाए गए हैं। पीड़ित मरीज ने भी उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग ने उसकी क्लिनिक को सील कर दिया है और मामले की गहराई से जांच शुरू कर दी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News