यहां घर बैठे बैंक छुड़वा रहे है लोगों की जुए की लत!

punjabkesari.in Friday, Oct 19, 2018 - 04:44 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः ब्रिटेन में हजारों लोगों ने जुए की लत से छुटकारा पा चुके है इसके पीछे की वजह है बैंक । दरअसल सिर्फ मोबाइल पर चलने वाले दो बैंकों की एक नई सेवा के लिए साइन अप किया है। यह बैंकिग एप जुआरियों की मदद के लिए डिजाइन किए गए हैं। जुए की लत से परेशान रहे एक व्यक्ति का कहना है कि इन बैंक की ऐप्स पर उपलब्ध "जुआ को ब्लॉक करें" के विकल्प की वजह से वह अपनी लत को छुटकारा पा सका।
PunjabKesari
इंग्लैंड में रहनेवाले डैनी चीथम सुबह 4 बजे उठते और जुए के लिए दांव लगाते थे। इसके बाद तैयार होकर नौकरी पर जाते थे। आठ साल तक यही उनकी दिनचर्या थी। जुए की लत के कारण डैनी ने आठ साल के दौरान 50 लाख रुपए गंवा दिए। फिर भी उसकी लत नहीं छूट रही थी। जिसके फलस्वरूप डैनी डिप्रेशन का शिकार हो गए। डैनी ने मोंजो बैंक में ऑनलाइन खाता खोला। 2015 में शुरू हुए इस बैंक की भौतिक रूप से कोई शाखा नहीं है। इसमें मोबाइल के जरिए सारे काम किए जा सकते हैं। बैंक के ऐप में जुए के लिए बेटिंग को ब्लॉक करने का भी विकल्प है। इसे चालू करने के बाद ऐप बेटिंग के लिए किए जाने वाले किसी भी भुगतान को खुद ब्लॉक कर देता है।
PunjabKesari
अगर खाताधारक जुए की लत की वजह से बेटिंग में पैसा लगाने से खुद को नहीं रोक पाए, तो यह ऐप उस ट्रांजैक्शन को ही रोक देता है। इस ऐप के कारण डैनी की बेटिंग की लत अब पूरी तरह छूट गई है। जुए की लत से छुटकारा पाने वाले डैनी अकेले शख्स नहीं हैं। मोंजो बैंक के सीईओ टॉम ब्लॉमफील्ड का कहना है कि ग्राहकों की मांग पर ही ऐप में इस विकल्प को शुरू किया गया है। अभी तक 25,000 लोग ऐप में इस विकल्प को चुन चुके हैं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News