ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस से पहली मौत, वाशिंगटन में आपातकाल घोषित

punjabkesari.in Sunday, Mar 01, 2020 - 11:00 AM (IST)

सिडनी: जापान में कोरोना वायरस की चपेट में आए क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेज से बाहर निकाले गए 78 वर्षीय व्यक्ति की रविवार को पर्थ के एक अस्पताल में मौत हो गई। आस्ट्रेलिया में इस संक्रामक रोग से मौत का यह पहला मामला है। पश्चिम ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य विभाग की प्रवक्ता ने बताया कि क्रूज पर रहने के दौरान मृतक की 79 वर्षीय पत्नी भी संक्रमित पाई गई और वह भी पर्थ के एक अस्पताल में भर्ती है। यह दम्पति 160 ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों में शामिल था जिन्हें पिछले महीने डायमंड प्रिंसेज से बचाया गया और वे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे।

 

उन्हें 21 फरवरी को फौरन पर्थ अस्पताल में एक अलग वार्ड में भर्ती कराया गया जबकि बाकी लोगों को उत्तरी डार्विन शहर के समीप एक शिविर में अलग रखा गया। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी एंड्रयू रॉबर्टसन ने बताया कि दम्पति में शुरुआत में बीमारी के हल्के लक्षण थे लेकिन व्यक्ति की हालत दिन-ब-दिन बिगड़ती चली गई। इससे पहले, न्यू साउथ वेल्स में स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के 26वें मामले की पुष्टि की। ईरान की यात्रा करने वाला लगभग 40 वर्ष की आयु का एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। ईरान में संक्रमित होने वाला वह दूसरा ऑस्ट्रेलियाई नागरिक है।  

 

उधर, अमेरिका के वाशिंगटन राज्य में कोरोनो वायरस के संक्रमण से पहली मौत का मामला सामने आने के बाद आपातकाल लागू करने की घोषणा कर दी गयी है। वाशिंगटन के गवर्नर जे. इंसली ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा, ‘‘मैं, जे. इंसली, वाशिंगटन राज्य का गवर्नर, उपर्युक्त स्थिति के परिणामस्वरूप वाशिंगटन राज्य के सभी काउंटी में आपातकाल लागू करने की घोषणा करता हूं तथा वाशिंगटन राज्य समेकित आपातकाल प्रबंधन योजना की योजनाओं और प्रक्रियाओं के क्रियान्वयन का निर्देश देता हूं।'' गवर्नर ने राज्य एजेंसियों और विभागों को इस महामारी से निपटने की कोशिशों के तहत प्रभावित राजनीतिक उपविभागों की सहायता के लिए हर संभव प्रयास करने का निर्देशि दिया। अमेरिका के रोक नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के अनुसार देश में कोरोना वायरस के कारण एक मौत की पुष्टि के अलावा 15 मामलों की पुष्टि हुई है। इसके अलावा चीन से भेजे गए तीन लोग तथा डायमंड प्रिंसेज जहाज के 44 लोग शामिल हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News