ऑस्ट्रेलिया में रिकार्ड स्तर पर घटा चीनी निवेश , 18 वर्षों में दूसरे सबसे निचले स्तर पर पहुंचा

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 12:03 PM (IST)

सिडनीः पिछले काफी समय से  ऑस्ट्रेलिया में चीनी निवेश में महत्वपूर्ण गिरावट आई है । केपीएमजी और सिडनी विश्वविद्यालय की एक रिपोर्ट में  2023 के दौरान 2022 की तुलना में ऑस्ट्रेलिया में  चीनी निवेश राशि में 37% की गिरावट आई, जो 1.42 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 892 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई।  यह गिरावट ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के संदर्भ में भी परिलक्षित होती है, 2022 में AU$2.10 बिलियन से 36% की कमी के साथ 2023 में AU$1.34 बिलियन हो गई। चीन से प्रत्यक्ष निवेश 37% गिर गया जो 18 वर्षों में दूसरा सबसे निचला स्तर है। यह गिरावट चीन के आउटबाउंड निवेश में वैश्विक वृद्धि के विपरीत है, जो राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बेल्ट एंड रोड पहल में शामिल देशों की परियोजनाओं से प्रेरित है। डौग फर्ग्यूसन (केपीएमजी के एशिया और अंतर्राष्ट्रीय बाजार के प्रमुख) और हेलेन ज़ी डेंट (केपीएमजी के चीन बिजनेस प्रैक्टिस पार्टनर) द्वारा लिखित रिपोर्ट में ऑस्ट्रेलिया में वाणिज्यिक रियल एस्टेट और खनन जैसे पारंपरिक रूप से आकर्षक क्षेत्रों के लिए चीनी निवेश में कमी पर भी प्रकाश डाला गया है।

 

ऑस्ट्रेलिया के लिए बढ़ सकती "प्रतिस्पर्धी चुनौतियाँ"
रिपोर्ट से पता चलता है कि चीन अपने बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) का ध्यान बुनियादी ढांचे के निर्माण और केवल भाग लेने वाले देशों में संसाधन निकालने से हटाकर प्रसंस्करण सुविधाएं स्थापित करने की ओर ले जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, यह ऑस्ट्रेलिया के लिए "प्रतिस्पर्धी चुनौतियाँ" पैदा कर सकता है। इंडोनेशिया के निकल उद्योग में चीन का बड़ा निवेश संभावित खतरे का एक उदाहरण है। अरबों डॉलर के इस प्रवाह ने इंडोनेशिया को निकल के एक प्रमुख वैश्विक आपूर्तिकर्ता में बदलने में मदद की।

 

चीनी कंपनियों ने इंडोनेशिया को अपने कच्चे निकल को उच्च श्रेणी के उत्पाद में संसाधित करने के लिए आवश्यक तकनीक और धन मुहैया कराया, जिस पर पहले ऑस्ट्रेलिया का प्रभुत्व था। इस उच्च श्रेणी के निकल का उत्पादन करने की इंडोनेशिया की नई क्षमता ने बाजार में बाढ़ ला दी, जिससे कीमतें कम हो गईं और ऑस्ट्रेलियाई खनिकों को नुकसान हुआ। इस मूल्य गिरावट ने ऑस्ट्रेलियाई उत्पादकों को नौकरियों और उत्पादन में कटौती करने के लिए मजबूर किया। रिपोर्ट के अनुसार, चीन की अर्थव्यवस्था चुनौतियों का सामना कर रही है।  संघर्षरत संपत्ति बाजार और कमजोर उपभोक्ता विश्वास इसके भविष्य के विकास पर असर डाल रहे हैं।

 

दोनों देशों के बीच बढ़ता राजनीतिक तनाव बना कारण
रिपोर्ट में विदेशों में चीनी निवेश में उल्लेखनीय कमी पर भी प्रकाश डाला गया है। अमेरिका में निवेश लगभग दो दशकों में अपने सबसे निचले स्तर पर गिर गया है, और ऑस्ट्रेलिया में निवेश कई वर्षों से घट रहा है। ऑस्ट्रेलिया में यह गिरावट आंशिक रूप से दोनों देशों के बीच बढ़ते राजनीतिक तनाव के कारण है, जो पिछली ऑस्ट्रेलियाई सरकार के तहत बढ़ गया था। चीन द्वारा लगाए गए व्यापार प्रतिबंधों ने ऑस्ट्रेलियाई निर्यात को नुकसान पहुँचाया है, हालाँकि कुछ को हाल ही में हटा दिया गया है। हालिया तनाव से पहले भी ऑस्ट्रेलिया में चीनी निवेश लगातार घट रहा था।

 

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी की 2021 की रिपोर्ट इस प्रवृत्ति को दर्शाती है, जिसमें 2020 में चीनी निवेश में 61% की भारी गिरावट देखी गई है, जो 2019 में 2.6 बिलियन डॉलर से घटकर 1 बिलियन डॉलर हो गई है। यह गिरावट 2019 में 47% की कमी के साथ जारी रही। ये आंकड़े तनावपूर्ण हैं 2020 में विश्व स्वास्थ्य संगठन के सख्त निरीक्षण के लिए ऑस्ट्रेलिया के आह्वान से दोनों देशों के बीच संबंध खराब हो गए, जिससे चीनी उपभोक्ताओं के बहिष्कार की धमकियां मिलने लगीं। 2022 की चीनी निवेश रिपोर्ट इस प्रवृत्ति की पुष्टि करती है, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में 2021 में 70% की गिरावट दर्ज की गई है, जो 2007 के बाद से सबसे कम है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News