Fed अर्थव्यवस्था को ''मजबूत स्थिति'' में रखने के लिए हर संभव कदम उठाएगाः पॉवेल

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 11:53 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जे पॉवेल ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय बैंक मंदी से बचते हुए अर्थव्यवस्था को गतिमान बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास करने का इरादा रखता है।

टेनेसी के नैशविले में नेशनल एसोसिएशन फॉर बिजनेस इकोनॉमिक्स के समक्ष दिए गए भाषण में पॉवेल ने कहा, "कुल मिलाकर, अर्थव्यवस्था ठोस स्थिति में है; हम इसे बनाए रखने के लिए अपने उपकरणों का उपयोग करने का इरादा रखते हैं।" "हम अपने अधिकतम-रोजगार और मूल्य-स्थिरता जनादेश के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ हैं।" 

पॉवेल ने कहा कि यदि अर्थव्यवस्था उम्मीद के मुताबिक आगे बढ़ती है, तो फेड "समय के साथ अधिक तटस्थ रुख अपनाते हुए" ब्याज दरों में कटौती करेगा। लेकिन फेड अध्यक्ष ने जोर देकर कहा कि केंद्रीय बैंक किसी पूर्व निर्धारित रास्ते पर नहीं चल रहा है और बैठक दर बैठक निर्णय लिए जाएंगे। 

पॉवेल की यह टिप्पणी केंद्रीय बैंक द्वारा 18 सितंबर को अपनी अंतिम नीति बैठक में अपनी बेंचमार्क ब्याज दर में 50 आधार अंकों की कटौती करने के बाद आई है, जो चार साल से अधिक समय में पहली दर कटौती है। उस बैठक में फेड अधिकारियों के बीच आम सहमति 2024 में दो और 25 आधार अंकों की दर कटौती के लिए बनी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News