FBI ने फिर ली राष्ट्रपति बाइडेन के घर तलाशी, जानें बार-बार क्यों पड़ रहा उनके घर छापा ?

punjabkesari.in Thursday, Feb 02, 2023 - 10:55 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिकी जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने आज बुधवार को एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के घर आवास पर छापा मार कर तलाशी ली। बाइडेन के निजी वकील ने कहा कि FBI ने गोपनीय दस्तावेजों से संबंधित अपनी जांच के तहत राष्ट्रपति  के रेहोबोथ बीच, डेलवेयर स्थित घर की तलाशी ली।यह तलाशी 20 जनवरी को उनके विलमिंगटन, डेलवेयर आवास की 13 घंटे तक हुई छानबीन के बाद ली गई। पहले की तलाशी में राष्ट्रपति के आवास से कुछ अतिरिक्त गोपनीय दस्तावेज मिले थे।

 

बाइडेन के वकील  बॉब बौएर ने कहा कि राष्ट्रपति ने जांच के तहत स्वेच्छा से न्याय विभाग को अपने आवासों की तलाशी लेने को कहा है। बाइडेन के आवास और कार्यालय से कई गोपनीय दस्तावेज मिले हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि यह उस समय के हैं जब बाइडेन उपराष्ट्रपति थे। विलमिंगटन में राष्ट्रपति बाइडेन के घर में पिछले महीने की खोज के बारे में बॉब बौएर ने कहा कि एजेंटों ने कुछ सामग्रियों और हस्तलिखित नोट्स को और समीक्षा के लिए अपने साथ ले गए हैं जो कि उपराष्ट्रपति के रूप में उनके समय से संबंधित प्रतीत होते हैं। मालूम हो कि बॉब ने सुबह पुष्टि की कि जांचकर्ता घर की तलाशी ले रहे हैं। बॉब ने कहा कि  तलाशी में बाइडेन द्वारा पूर्ण समर्थन और सहयोग दिया गया।

 
बॉब ने इससे पहले बताया था कि अमेरिकी न्याय विभाग ने राष्ट्रपति के डेलावेयर के विलमिंगटन स्थित घर से छह और गोपनीय दस्तावेज बरामद किए हैं। उनमें से कुछ डॉक्युमेंट्स में अमेरिकी सीनेट में बाइडेन के कार्यकाल का जिक्र है। जहां उन्होंने 1973 से 2009 तक डेलावेयर का प्रतिनिधित्व किया था। इसके अलावा, अन्य दस्तावेज 2009 से 2017 तक पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रशासन में उपराष्ट्रपति के रूप में उनके कार्यकाल से जुड़े हैं।

 

बॉब ने बताया कि अभी न्याय विभाग ने रिकॉर्ड की समीक्षा नहीं की है, इसलिए यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इन दस्तावेजों की गोपनीयता का क्या स्तर है और क्या एफबीआई द्वारा हटाए गए दस्तावेज गोपनीय बने हुए हैं या नहीं। आम तौर पर, गोपनीय दस्तावेजों को अधिकतम 25 वर्षों के बाद सार्वजनिक किया जाता है, लेकिन कुछ रिकॉर्ड को अपेक्षाकृत अधिक समय तक गोपनीय रखा जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News