फेसबुक-इंस्टाग्राम व व्हाट्सएप सेवाएं 7 घंटे रहीं बंद, ये थी वजह

punjabkesari.in Tuesday, Oct 05, 2021 - 11:10 AM (IST)

वाशिंगटन:  फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप की सेवाएं करीब 7 घंटे तक बंद रहने के बाद आखिरकार बहाल हुईं। इस दौरान विश्वभर में लाखों लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। इन तीनों सोशल मीडिया मंच के उपयोगकर्ता काफी समय तक परेशान रहे, क्योंकि उन्हें बार-बार ‘एरर' (त्रुटि) के संदेश आ रहे थे। इसके परिणामस्वरूप सिलिकॉन वैली स्थित फर्म फेसबुक के शेयरों में लगभग पांच प्रतिशत की गिरावट भी आई।

PunjabKesari

ये थी वजह

  • सोमवार रात अचानक रात करीब 9.15 बजे सर्वर हो गए डाउन।
  • थॉमस नामक हैकर की वजह से सर्वर ठप्प होने की आशंका ।
  • फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम हो गए बंद।
  • लोगों ने बताया साइबर अटैक और DNS इश्यू।
  • सर्विसेज बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (BGP)  भी बताई जा रही वजह।
  • डेस्कटॉप-स्मार्टफोन दोनों पर ही वाट्सएप और इंस्टाग्राम सेवाएं रहीं बाधित ।
  • एंड्रायड, IOS और वेब प्लेटफॉर्म  पर भी दिक्कत आई।  
  • करोड़ों यूजर्स को करना पड़ा भारी परेशानी का सामना।
  • FBI को दी गई थॉमस को पकड़ने की जिम्मेदारी।
     

लोगों ने बताया साइबर अटैक और DNS इश्यू !
 जानकारी के अनुसार थॉमस नामक हैकर की वजह से सर्वर ठप्प होने की आशंका  जताई गई है और FBI को थॉमस को पकड़ने की जिम्मेदारी दी गई । कुछ लोगों ने इसे साइबर अटैक बताया तो किसी का कहना था कि DNS इश्यू है।  DNS को इंटरनेट के बैकबोन की तरह समझा जा सकते हैं।  दरअसल  कंप्यूटर में जब कोई वेबसाइट ओपन करते हैं तो DNS आपके ब्राउजर को ये बताता है कि किसी भी वेबसाइट की IP क्या है।  हर वेबसाइट की IP होती है। ट्विटर या फेसबुक के केस में DNS  ब्राउजर को जानकारी देता है कि ट्विटर और फेसबुक की IP क्या है। ऐसे में फेसबुक और ट्विटर का अगर रिकॉर्ड DNS डेटाबेस से मिट जाता है तो कंप्यूटर ये नहीं जान पाएंगे कि फेसबुक और ट्विटर क्या हैं और उन्हें ऐक्सेस भी नहीं कर पाएंगे।  साबइर सिक्योरिटी रिसर्चर्स के मुताबिक कुछ समय में ट्विटर भी ठप हो सकता है और इसकी वजह DNS से ही जुड़ी है

 

बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल भी बना कारण !
कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि फेसबुक की सभी सर्विसेज बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (BGP) की वजह से डाउन हैं। बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल की बात करें तो ये इंटरनेट का रूटिंग प्रोटोकॉल होता है। BGP दरअसल इंटरनेट ट्रैफिक डिलिवर करने के लिए अलग अलग रूट्स का इस्तेमाल करता है। क्लाउडफेयर के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के मुताबिक फेसबुक का बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल फेसबुक के लिए इंटरनेट ट्रैफिक डिलिवर करने के लिए बेस्ट रूट तय करता है और यही बीजीपी इंटरनेट से हटा लिया गया है।

 

फेसबुक के कर्मचारियों की बिल्डिंग में एंट्री रुकी
न्यू यॉर्क टाइम्स की टेक रिपोर्टर शीरा फ्रैंकलिन ने कहा है कि उन्होंने फेसबुक के साथ काम कर रहे शख्स से बात की है। उन्होंने बताया कि फेसबुक के कर्मचारी सुबह से बिल्डिंग में एंटर नहीं कर पा रहे थे, क्योंकि उनके बैजेज काम नहीं कर रहे थे जिसके जरिए वो बिल्डिंग में एंटर करते थे।

 

PunjabKesari

मार्क जुकरबर्ग ने जताया खेद  व प्रौद्योगिकी अधिकारी ने मांगी माफी
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के CEO मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और मैसेंजर फिर से ऑनलाइन हो गए हैं। व्यवधान के लिए खेद। मुझे मालूम है जिन लोगों की आप केयर करते हैं, उनसे जुड़े रहने के लिए आपको हमारी सर्विसेज पर कितना भरोसा है। फेसबुक के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी माइक श्रोफर ने ट्वीट किया, ‘‘फेसबुक संचालित सेवाओं के बंद होने से प्रभावित सभी लोगों से माफी मांगता हूं। हम नेटवर्किंग समस्याओं का सामना कर रहे हैं और टीमें इसे जल्द से जल्द ठीक करने और पुन: स्थापित करने के लिए काम कर रही हैं।''

 

माइक श्रोफर ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘फेसबुक सेवाएं अब बहाल हो गई हैं...पूरी तरह ठीक होने में थोड़ा समय लग सकता है।फेसबुक ने ट्विटर पर कहा, ‘‘ दुनिया भर के लोगों और व्यवसायों के विशाल समुदाय जो हम पर निर्भर हैं.. उनके लिए हमें खेद है। हम अपनी ऐप और सेवाओं तक पहुंच बहाल करने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं और यह जानकारी देकर खुशी हो रही है कि वे अब ऑनलाइन वापस आ रही हैं। संयम रखने के लिए आप सभी का शुक्रिया।'' फोटो साझा करने की ऐप ‘इंस्टाग्राम' और संदेशों का आदान-प्रदान करने का मंच ‘व्हाट्सएप' भी फेसबुक का है।
 

PunjabKesari

हम पर निर्भर हर छोटे और बड़े व्यवसाय, परिवार और हरके व्यक्ति से....मैं माफी चाहता हूं।'' व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम ने भी अपने उपयोगकर्ताओं को सेवाएं बंद होने की जानकारी ट्विटर पर ही दी थी। ‘द वॉल स्ट्रीट' पत्रिका के अनुसार, सेवाएं बंद होने के कारण फेसबुक के आंतरिक संचार उपकरणों में भी व्यापक व्यवधान पैदा हुआ, जिसमें कुछ ‘वॉयस कॉल' और ‘कैलेंडर अपॉइंटमेंट' तथा अन्य कार्यों के लिए उपयोग किए जाने वाली ऐप शामिल हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News