पोप फ्रांसिस का कड़ा फैसला- यौन उत्पीड़न मामले में पूर्व बिशप सस्पेंड

punjabkesari.in Sunday, Feb 17, 2019 - 05:56 PM (IST)

वाशिंगटनः पोप फ्रांसिस ने यौन उत्पीड़न मामले में कड़ा फैसला सुनाते हए अमेरिका के पूर्व कार्डिनल और आर्कबिशप थियोडोर इ मैकक्रिक को पादरी पद से सस्पेंड कर दिया है। वाशिंगटन केथियोडोर पर दशकों से नाबालिगों से यौन उत्पीड़न और अडल्ट सेमीनार में शामिल होने के आरोप हैं। वेटिकन की ओर से जारी एक बयान में इस बात की जानकारी दी गई। यह यूनाइटेड स्टेट में पहली बार हो रहा है कि किसी कार्डिनल या बिशप को रोमन कैथलिक चर्च से निष्कासित किया गया है।

मामला सामने आने के बाद थियोडोर को हर तरह की वित्तीय और आवासीय सुविधाओं से वंचित कर दिया जाएगा। वेटिकन की ओर से जारी एक संक्षिप्त बयान में कहा गया थियोडोर पर दो तरह के अपराधों की पुष्टि हुई हैथियोडोर ने अपनी ताकतों का गलत इस्तेमाल किया है।कन्फेशन के दौरान उन्होंने लैंगिक अपराध किए हैं और नाबालिगों और अन्य के साथ उन्होंने दुष्कर्म किया है।

बता दें बीते वर्ष इटली के मीडिया में आर्कबिशप कार्लो का 11 पेज का एक बयान सार्वजनिक हुआ था जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिकी कार्डिनल थियोडोर मैकक्रिक द्वारा किए गए बच्चों के यौन शोषण के बारे में पोप वर्षों से जानते थे।आरोप था कि पोप ने इसके बाद भी उन्होंने मैकक्रिक पर कोई कार्रवाई नहीं की थी। उन्होंने अमेरिकी चर्च के पूर्व और मौजूदा अधिकारियों पर इस मामले को छिपाने के आरोप भी लगाए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News