आयात शुल्क बढ़ाने की अमेरिका के खिलाफ EU की जवाबी कार्रवाई

punjabkesari.in Saturday, Jun 02, 2018 - 05:09 PM (IST)

बीजिंगः इस्पात और एल्युमीनियम जैसे उत्पादों के आयात पर ऊंचा शुल्क लगाने की अमेरिका के ट्रंप प्रशासन की कार्रवाई के खिलाफ यूरोपीय संघ और कनाडा सहित उसके कई प्रमुख भागीदार देशों ने जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है। यूरोपीय संघ ने पहली जवाबी कार्रवाई में अमेरिकी फैसले को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में चुनौती दी है। कनाडा भी अमेरिका के खिलाफ डब्ल्यूटीओ में चला गया है।

जवाबी शुल्क लगाने की चेतावनी
यूरोपीय संघ, कनाडा और मैक्सिको ने अमेरिकी शुल्कों के खिलाफ जवाबी शुल्क लगाने की चेतावनी भी जारी की है। इन कार्रवाइयों और धमकियों के बीच अमेरिका ने ऐसे कुछ देशों के वित्त मंत्रियों के साथ कनाडा में बैठकें शुरु की है जो व्यापार में उसके बड़े भागीदार हैं। अमेरिका ने 24 वर्ष पुराने उत्तर अटलांटिक मुक्त व्यापार समझौते (नाफ्टा) को भंग कर सदस्य देशों के साथ द्विपक्षीय समझौते करने की संभावना की चर्चा छेड़ी है।

कनाडा और मैक्सिको अलग-अलग तरह के देश 
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कल अपने कार्यालय व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि नाफ्टा की जगह कनाडा और मैक्सिको से अलग-अलग समझौते करना बेहतर हो सकता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के ये दोनों पड़ोसी ‘दो बहुत अलग-अलग तरह के देश हैं’ और इनके लिए एक ही तरह के व्यापार के नियमों को और लम्बे समय तक नहीं रखा जा सकता। उन्होंने कहा, ‘‘मैं आप से साफ-साफ कहूं तो मैं नाफ्टा की जगह कनाडा और मैक्सिको से अलग-अलग व्यापार समझौते करने से परहेज नहीं करूंगा।’’

अमेरिकी निर्णय से निराश टेरिजा 
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे ने कहा कि वह अमेरिकी निर्णय से ‘बहुत निराश’ हैं। उन्होंने फिर कहा कि अमेरिका को ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के खिलाफ इस्पात और एल्युमीनियम शुल्क नहीं लगाने चाहिए। उन्होंने इन शुल्कों को अनुचित करार दिया। यूरोपीय संघ ने अमेरिका के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की धमकी देते हुए कहा कि वह अमेरिका की बर्बन व्हिस्की, मोटरसाइकिल, ब्ल्यू जीन पर जवाबी शुल्क लगा सकता है। निशाने पर रखी जाने वाली इन प्रस्तावित वस्तुओं का अमेरिका से यूरोपीय संघ में सालाना आयात 2.8 अरब यूरो यानी 3.3 अरब डालर का है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News