एनर्जी ड्रिंक पीने की आदत पड़ी महंगी, हो गया ऐसा बुरा हाल (Photos)

punjabkesari.in Saturday, Mar 30, 2019 - 06:28 PM (IST)

सिडनीः एनर्जी ड्रिंक का हद से ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इसकी ताजा मिसाल है एक ऑस्ट्रेलियाई शख्स जिस की फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। ऑस्ट्रेलियाई शख्स ने दावा किया है कि वह हर दिन एनर्जी ड्रिंक के लगभग 6 कैन पीता है और पिछले एक साल से ऐसा करता आ रहा है, जिसकी वजह से उसकी जीभ गंभीर रूप से छिल गई है।

PunjabKesari

डैन रॉयल नाम के शख्स ने अपनी जीभ की एक फोटो फेसबुक पर शेयर करते हुए लोगों को एनर्जी ड्रिंक के नुकसान के बारे में आगाह किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डैन रोजाना 5 से 6 एनर्जी ड्रिंक के कैन पी जाते थे। बाद में डॉक्टरों ने उन्हें इस बारे में आगाह किया कि इससे उनकी जीभ को नुकसान पहुंच रहा है। डैन की जीभ बुरी तरह क्षतिग्रस्त चुकी है। एनर्जी ड्रिंक में एमीनो एसिड, बिटामिन बी, हर्बल सब्सटेंस और एक कैन में 58 ग्राम तक शक्कर होती है।

PunjabKesari

डैन ने अपनी छिली हुई जीभ की फोटो शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट में लिखा है कि एनर्जी ड्रिंक कौन पीता है? उन्हें पीने की लत है? आपको इस बारे में फिर से सोचना चाहिए। इस तस्वीर को ध्यान से देखिए... यह आपकी जीभ को ऐसा बना देता है। कल्पना कीजिए कि यह आपके आंतरिक अंगों का क्या हाल करता होगा। डैन ने अपनी पोस्ट में आगे लिखा कि मैं रोजाना 5-6 एनर्जी ड्रिंक पीता था और इसके बाद मुझे डॉक्टर के पास जाने की जरूरत पड़ी।

PunjabKesari

यहां मुझे पता चला कि ड्रिंक में कैमिकल्स हैं जो मेरी जीभ को नुकसान पहुंचा रहे हैं। आपको बता दें कि, डैन रॉयल पेशे से एक टीचर हैं। हालांकि डॉक्टरों की ओर से यह स्पष्ट नहीं है कि रोजाना कितनी एनर्जी ड्रिंक पीने से जीभ का हाल ऐसा हो जाता है। हालांकि, दांतों के डॉक्टर इस बारे में लोगों को आगाह करते रहते हैं कि शूगर और ज्यादा एसिड वाली चीजें खाना या पीना मुंह के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News