जापान, ईरान और इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके

punjabkesari.in Monday, Sep 07, 2020 - 09:56 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भूकंप के तेज झटकों से जापान, ईरान और इंडोनेशिया के लोगों में दहशत फैल गई।  जापान के आईबराकी प्रीफेक्चर में सोमवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण केंद्र के अनुसार जापान के आईबराकी प्रीफेक्चर में रिक्टर पैमाने पर 5.1 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। केंद्र के मुताबिक भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह छह बजकर 34 मिनट पर आया। भूकंप का केंद्र 36.7 डिग्री उत्तर अक्षांश और 141.6 डिग्री पूर्वी देशांतर में जमीन की सतह से 20 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। इस बीच भूकंप के मद्देनजर सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। 

 

ईरान के गोनबाद-ए कावस में रविवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण केंद्र के अनुसार गोनबाद-ए कावस से तीन किलोमीटर दूर पश्चिमी दिशा में रिक्टर पैमाने पर 5.1 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। केंद्र के मुताबिक भूकंप ग्रीनविच मीन टाइम के अनुसार रात नौ बजकर 34 मिनट पर आया। भूकंप का केंद्र 37.252 डिग्री उत्तर अक्षांश और 55.1327 डिग्री पूर्वी देशांतर में जमीन की सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। 

 

इसके अलावा इंडोनेशिया के अबेपुरा में रविवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण केंद्र के अनुसार अबेपुरा से 132 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिमी दिशा में रिक्टर पैमाने पर 5.2 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गए। केंद्र के मुताबिक भूकंप ग्रीनविच मीन टाइम के अनुसार रात आठ बजकर 51 मिनट पर आया। भूकंप का केंद्र 3.7588 डिग्री दक्षिण अक्षांश और 140.3115 डिग्री पूर्वी देशांतर में जमीन की सतह से 69.39 की गहराई में स्थित था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News