भूकंप के तेज झटकों से दहले न्यूजीलैंड और चीन, 9 लोग घायल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 18, 2019 - 12:46 PM (IST)

बीजिंगः न्यूजीलैंड और चीन आज भूकंप के तेज झटकों से दहल गए। चीन के दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत में बुधवार की सुबह आए भूकंप 9 लोगों घायल हो गए  जिसमें से चार की हालत गंभीर है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.2 दर्ज की गई है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि नीजिआंग सिटी के ज़जिोंग काउंटी में 0814 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। नाइजियांग आपातकालीन प्रबंधन ब्यूरो के अनुसार सभी घायलों को अस्पताल भेज दिया गया है। 

 

भूकंप से 20 घर ध्वस्त हो गए है, तीन मोबाइल संचार स्टेशन भी क्षतिग्रस्त हुए है और भूकंप के बाद से 11968 घरों में बिजली नहीं है। स्थानीय पुलिस, आपदा प्रबंधन बल, चिकित्सा स्टाफ और दमकलकर्मियों सहित 2000 से अधिक बचाव दल बचाव अभियान लगे हुए है और पीड़तिों को दूसरी जगह भेजा जा रहा है। भूवैज्ञनिकों ने आने वाले दिनों किसी बड़े भूकंप की आशंका से इंकार किया है। भूकंप का केंद्र 29.59 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 104.82 डिग्री पूर्वी देशांतर 14 किलोमीटर की गहराई में स्थिति था।  

 

उधर, न्यूजीलैंड के राउल द्वीप पर बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने यह जानकारी दी। भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार स्थानीय समयानुसार 0656 बजे राउल द्वीप में भूकंप के झटके महसूस किये। रिक्टर पैमाने मे भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गयी है। भूकंप का केन्द्र द्वीप से 80 किलोमीटर दूर 29.752 डिग्री दक्षिण देशांतर और 178.519 डिग्री पश्चिम अक्षांश दस किलोमीटर की गहराई में स्थित था। भूकंप से किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की रिपोटर् नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News