नॉट्र डाम कैथेड्रल अग्निकांडः चर्च दोबारा बनाने के लिए जुटा 70 करोड़ डॉलर फंड

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2019 - 11:45 AM (IST)

पेरिसः पेरिस के सबसे पुराने और दुनियाभर में मशहूर नॉट्र डाम कैथेड्रल चर्च में सोमवार को भीषण आग लगने से पूरा चर्च तहस-नहस हो गया। हालांकि चर्च को दोबारा पहले जैसा बनाने के लिए कई लोग आगे आए हैं। अभी तक चर्च के पुनर्निर्माण के लिए करीब 70 करोड़ डॉलर का फंड आ चुका है। फ्रांस के तीन बड़े अमीर परिवारों ने इस फंड में बड़ा हिस्सा दिया है। इन अरबपतियों में एलवीएमएच ग्रुप, केरिंग और लॉरियाल के दिग्गज शामिल हैं। मंगलवार तक तीनों द्वारा दिए गया कुल फंड 56.5 करोड़ डॉलर पहुंच गया। बता दें कि आग लगने से कैथोलिक चर्च के शिखर और छत भी ढह गए हैं। 


एलवीएमएच और उसके सीईओ बर्नार्ड अर्नाल्ट ने 22.6 करोड़ डॉलर देने का वादा किया है। वहीं लॉरियाल कंपनी चलाने वाले बेटेनकोर्ट मेयेर्स परिवार ने भी करीब इतने ही पैसे देने का वादा किया है। इसके अलावा केरिंग कंपनी चलाने वाले पिनॉल्ट परिवार ने 11.3 करोड़ डॉलर देने का वादा किया है। केरिंग ग्रुप के सीईओ फ्रैंकोइस-हेनरी पिनॉल्ट ने सोमवार को ही एक समाचार एजेंसी से कहा कि नॉट्र-डाम के पूरी तरह से पुनर्निर्माण के प्रयास के लिए पैसा पिनॉल्ट परिवार की निवेश फर्म द्वारा भुगतान किया जाएगा। बता दें पिनॉल्ट गुच्ची और यवेस सेंट लॉरेंट फैशन हाउस के मालिक भी हैं। 

इन बड़े परिवारों के अलावा फ्रांस की अन्य कंपनियों ने भी चर्च के पुनर्निर्माण के लिए पैसे देने का वादा किया है। यहां तेल और गैस की कंपनी टोटल (टीओटी) ने 11.3 करोड़ डॉलर देने का वादा किया है। टेक ऑर कंस्लटिंग कंपनी कैपजेमिनी ने 11 लाख डॉलर देने को कहा है। वहीं कई अन्य कंपनियों द्वारा दिए गए फंड से कुल 70 करोड़ डॉलर एकत्रित हो चुके हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने चर्च को दोबारा बनाने की बात कही है। 12वीं शताब्दी के इस कैथेड्रल में आग लगने के बाद मैक्रों घटनास्थल की ओर रवाना हुए। उन्होंने कहा कि उनकी सारी संवेदनाएं कैथोलिक लोगों और पूरे फ्रांस के लोगों के साथ हैं, जो इस दुर्घटना से आहत हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News