बेटे को जिंदा रखने के लिए इस मां ने उसे 12 साल नहीं छुआ!(Watch Pics)

punjabkesari.in Tuesday, Jun 07, 2016 - 06:53 PM (IST)

न्यूयार्कः अमरीका के टेक्सास में रहने वाला डेविड एक दुर्लभ बीमार का शिकार था, जिसके कारण उसे छूना उसकी मौत का कारण बन सकता था। इसलिए बेटे की लंबी उम्र के लिए उसकी मां ने पूरे 12 साल उसे बिना छुए ही निकाल दिए। डॉक्टरों के मुताबिक़, इस बीमारी से पीड़ित मरीज को छूने से उसके शरीर में संक्रमण फ़ैलने लगता है जिससे उसकी मौत हो जाती है। चिकित्सा विज्ञानियो का कहना है कि यह बीमारी दुनिया में चंद ही इंसानो को होती है। डेविड से पहले उनके भाई को यह बीमारी थी जिसकी 8 महीने में मौत हो गई थी। 

नासा ने बनाया था विशेष कवच 
नासा के वैज्ञानिकों ने डेविड के लिए एक विशेष किस्म का कवच बनाया था जिसे डॉक्टर बबल कहते हैं। डेविड की पूरी जिंदगी इसी बबल के अंदर बीती। ऐसे मरीजों को घर से बाहर निकलने पर अलग किस्म का कपड़ा पहनना होता है जो अंतरिक्ष यात्रियों के सूट की तरह दिखाई देता है। बोस्टन के वैज्ञानिकों ने डेविड की इस बीमारी को दूर करने के लिए उसके घरवालों को उसका बोन मैरो ट्रांसप्लांट कराने की सलाह दी थी।

माैत के बाद छू पाई
इसके लिए उसकी छोटी बहन को चुना गया। सितम्बर 1971 को जन्में डेविड का 22 फ़रवरी 1984 को बोन मैरो ट्रांसप्लांट किए जाने के बाद ही उसे खून की उल्टियां होने लगी और उसकी मौत हो गई। तब डॉक्टरों ने पहली बार उसकी मां को बिना दस्‍तानों के उसे छूने की इजाजत दी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News