सैट्रल बैंक में दुनिया का सबसे बड़ा साइबर अटैक, 2 अरब रुपए चोरी

punjabkesari.in Monday, Dec 05, 2016 - 01:30 PM (IST)


मॉस्कोःरूस के केंद्रीय बैंक में हैकर्स ने सेंध लगाकर 2 अरब रूबल यानी करीब 2 अरब 11 लाख रुपए की चोरी कर ली। रूसी अधिकारियों ने इस बात का खुलासा किया है।रूसी केंद्रीय बैंक के अधिकारी ने बताया कि हैकर्स ने 5 अरब रूबल की चोरी करने का प्रयास किया था, लेकिन सफल नहीं हुए। बैंक अधिकारी अर्टियोम सिकियोव ने कहा, 'हैकर्स ने एक क्लाइंट के अकाउंट की कुछ निजी जानकारियों को हासिल कर इस चोरी को अंजाम दिया।

रूसी केंद्रीय बैंक ने कहा कि हैकर्स ने 31 मिलियन डॉलर की चोरी की थी, इसमें से हम अब तक 26 मिलियन डॉलर की राशि वापस हासिल करने में सफल रहे हैं। इस राशि को हैकर्स ने दूसरे खातों में ट्रांसफर कर लिया था। हालांकि अब तक यह साफ नहीं हो पाया है कि इस हाईप्रोफाइल हैकिंग और चोरी के पीछे किसका हाथ था और कब इसे अंजाम दिया गया।  सैंट्रल बैंक के प्रवक्ता इकाटिरिना ग्लेबोवा ने वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा, 'हम साफ तौर पर नहीं कह सकते कि इस चोरी को किस वक्त अंजाम दिया गया, लेकिन यह कह सकते हैं कि ऐसा शुक्रवार के दिन किया गया।'

इसे दुनिया में अब तक के सबसे बड़े साइबर हमलों में से एक माना जा रहा है। यही नहीं फाइनैंशल रेग्युलेटर्स के लिए भी इस घटना ने सबक दिया है कि ऑनलाइन सिक्यॉरिटी के उपायों को अभी और मजबूत बनाए जाने की जरूरत है। खबरों के मुताबिक इस घटना के बाद रूस के केंद्रीय बैंक ने सभी वित्तीय संस्थानों को विशेष सिफारिशें भेजकर ऐसे किसी साइबर अटैक से बचने के लिए ठोस कदम उठाने की सलाह दी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News