क्यूबा के राजनयिक को ट्रंप से ये उम्मीद

punjabkesari.in Thursday, Dec 08, 2016 - 05:12 PM (IST)

हवानाः क्यूबा के एक वरिष्ठ राजनयिक को उम्मीद है कि उनके देश और अमरीका के आगे बढ़ते रिश्तों के मद्देनजर अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इनमें और अधिक सुधार लाएंगे। ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि जब तक हवाना मानवाधिकारों पर रियायतें देने और अपनी अर्थव्यवस्था को खोलने सहित वाशिंगटन को बेहतर विकल्प देने के लिए तैयार नहीं हो जाता तब तक वह अमरीका के क्यूबा से संबंध नहीं रखना चाहेंगे। 

क्यूबा के दिवंगत नेता फिदेल कास्त्रो की मौत के बाद ट्रंप ने उन्हें ‘‘बर्बर तानाशाह’’ कहा था। क्रांतिकारी नेता कास्त्रो की मौत गत 25 नवंबर को हो गई थी। क्यूबा के विदेश मंत्रालय में अमरीकी मामलों की प्रमुख जोसेफिना विडाल ने कहा, ‘‘इसके बावजूद हम आशा करते हैं कि अमरीका की नई सरकार उन परिणामों को ध्यान में रखेगी, जिनको साल 2015 के राजनयिक संबंध बहाल करने के बाद हासिल किया गया है।

आगे सम्मान के आधार पर और सुधार के लिए हम तैयार रहेंगे।’’  विडाल पश्चिमी गोलार्ध के लिए सहायक अमरीकी विदेश मंत्री के साथ हुई बैठक के बाद संवाददाताआेें से बात कर रहीं थीं।  अमरीका और क्यूबा के बीच 50 साल से ज्यादा समय के अंतराल के बाद जुलाई 2015 में संबंध बहाल हुए थे।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News