इस आइलैंड पर है केंकड़ों का राजः घर, रेस्टोरेंट, बस स्टॉप व सड़कों पर दिखता है अनोखा नजारा(Pics)

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2019 - 04:13 PM (IST)

सिडनीः आमतौर पर सड़कों पर केकड़े बहुत कम ही नजर आते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में एक ऐसा आइलैंड है, जहां हर जगह सिर्फ केकड़े ही केकड़े नजर आते हैं। यह नजारा ऐसा लगता है जैसे आइलैंड पर केकड़ों की बारिश हुई हो।

PunjabKesari

सड़कों से लेकर घरों तक हर जगह इनका ही राज चलता है। इस आइलैंड का नाम क्रिसमस द्वीप है, जो क्वींसलैंड में स्थित है। यहां हर साल करोड़ों केकड़ों का जमावड़ा नजर आता है। ये केकड़े सड़कों से लेकर जंगल, घर, रेस्टोरेंट, बार, बस स्टॉप, हर जगह पर दिखाई देते हैं।

PunjabKesari

ये केकड़े हर साल प्रजनन करने के लिए क्रिसमस द्वीप के एक छोर पर स्थित जंगल से दूसरे छोर पर स्थित भारतीय महासागर तक का सफर तय करते हैं। इन केकड़ों की वजह से सड़कें पूरी तरह लाल हो जाती हैं। यहां हर साल हजारों केकड़े सड़क पर गाड़ियों के नीचे आकर मर भी जाते हैं।

PunjabKesari

हालांकि जगह-जगह पर यहां ऐसे बोर्ड भी लगाए हैं कि जिनपर लिखे हैं कि गाड़ी धीरे चलाएं या कभी-कभी तो सड़कें ही बंद कर दी जाती हैं। क्रिसमस आइलैंड 52 वर्ग मील क्षेत्रफल में फैला हुआ है और इसकी आबादी करीब 2000 है। इसके बावजूद भी यहां बड़ी संख्या में लोग इन केकड़ों को देखने के लिए पहुंचते हैं।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News