PAK रिपब्लिक डे परेड में शामिल हुई चीन,सऊदी अरब की आर्मी(Pics)

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2017 - 11:42 AM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान रिपब्लिक डे परेड में पहली बार चीन की लिबरेशन आर्मी और सऊदी अरब की सेना दिखाई दी। चीन-सऊदी अरब की आर्मी के अलावा तुर्की के मिलिट्री बैंड 'मेहर' ने भी परफॉर्मेंस दिया। पाकिस्तान ने अपने न्यूक्लियर कैपेबल वेपन्स, टैंक, जेट और अन्य हथियारों का प्रदर्शन किया। F-16, JF-17 थंडर्स, AWACs, P3-C ओरियन और F-7 के जरिए अपनी ताकत दिखाई।


चीनी आर्मी ने पहली बार लिया किसी दूसरे देश के इवेंट में हिस्सा
पाक राष्ट्रपति ने कहा,"चीन की आर्मी ने पहले कभी किसी दूसरे देश के ऐसे किसी इवेंट में हिस्सा नहीं लिया।"इस सेरेमनी में पीएम नवाज शरीफ, फेडरल मिनिस्टर्स, पॉलिटीशियंस, डिप्लोमैट्स के साथ ही ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन और सर्विस चीफ्स भी शामिल हुए।


पाक ने भारत पर लगाया सीजफायर वॉयलेशन का आरोप
इस मौके पर राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने कहा है, "पाक कश्मीर समेत सभी मुद्दों पर भारत से बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन भारत सीजफायर वॉयलेशन कर रीजनल पीस के लिए खतरा पैदा कर रहा है।"ममनून हुसैन ने गुरुवार को इस्लामाबाद में रिपब्लिक डे पर एनुअल मिलिट्री परेड की सलामी ली। इस दौरान उन्होंने अपनी स्पीच में भारत को बातचीत का ऑफर दिया, साथ ही आरोप भी लगाया। 


शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक, ममनून हुसैन ने कहा,"भारत की गैर जिम्मेदाराना हरकत और सीजफायर वॉयलेशन पाकिस्तान की सुरक्षा के लिए खतरा है।" हुसैन ने यह भी कहा,"पाकिस्तान कश्मीर विवाद को हल करने के लिए भारत के साथ यूएन रेजोल्यूशन्स के तहत बातचीत को तैयार है।" पाकिस्तान ने किसी देश के खिलाफ कोई आक्रामक रुख नहीं अपनाया है,लेकिन रीजनल पीस और स्टेबिलिटी के लिए कुछ कदम जरूर उठाए हैं। पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर के लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए उन्हें मोरल, पॉलिटिकल और डिप्लोमैटिक सपोर्ट देता रहेगा।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News