वुहान से कोरोना की सच्चाई बताने वाली चीनी पत्रकार को जेल

punjabkesari.in Wednesday, Nov 18, 2020 - 11:56 AM (IST)

बीजिंगः चीन के वुहान में कोरोना वायरस को लेकर पोल खोलने वाली एक पत्रकार को जेल भेज दिया गया है। वुहान में कोरोना ने सबसे पहले अपना आतंक मचाया और फिर पूरी दुनिया को इस महामारी की चपेट में ले लिया । 2020 के शुरुआती महीने जनवरी और फरवरी में वुहान में कोरोना का सबसे अधिक प्रकोप था जिस कारण इसे वुहान वायरस के नाम से भी पुकारा गया । मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन ने वुहान में कोरोना की भयावह तस्वीर दुनिया के सामने नहीं आने दी।

 

यहां तक कि वुहान प्रशासन की आलोचना करने वाली पत्रकार 37 वर्षीय झांग झान को जेल भेज दिया गया । झैंग बीते महीने से ही सलाखों के पीछे हैं। अब एकाएक उन्हें लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा तेज हो गई है। वकील रह चुकी झैंग ने कोरोना की स्थितियों को लेकर वुहान से रिपोर्टिंग की तो यह बात चीनी नेतृत्व को बर्दाश्त नहीं हुई।

 

चीन नहीं चाहता था कि कोरना की डरावनी सच्चाई दुनिया के सामने पहुंचे इसलिए उन्हें भ्रामक जानकारी फैलाने के आरोप में गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया गया। अब उनके मामले में प्रशासन ने अपनी चार्जशीट पेश कर दी है। चार्जशीट में कहा गया है कि झैंग ने भ्रामक और झूठी खबरें फैलाईं। आरोपों के अनुसार झैंग ने झूठ फैलाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया। चार्जशीट के मुताबिक अगर झैंग पर चीन आरोप सिद्ध कर देता है तो उन्हें चार से पांच साल की सजा हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News