चीनी डॉक्टर का दावा- कोरोना वायरस को लेकर वुहान ने छिपाया सच, मिटाए सबूत

punjabkesari.in Monday, Jul 27, 2020 - 03:46 PM (IST)

बीजिंगः कोरोना वायरस को लेकर चीन पर लगातार आरोप लग रहे हैं कि महामारी के बारे में जानकारी छिपा कर इसने पूरी दुनिया को मुसीबत में डाल दिया है। अमेरिका तो कई बार कोरोना फैलाने के लिए चीन पर निशाना साध चुका और अपनी नाराजगी भी दिखा चुका है। हालांकि चीन इन आरोपों को लगातार खारिज करता आ रहा है। लेकिन अब चीन के ही एक डाक्टर ने शी जिनपिंग सरकार की पोल खोल दी है। 

PunjabKesari

शुरुआती कोरोना वायरस के मामलों की पहचान करने वाले एक डॉक्टर प्रोफेसर क्वॉक-युंग युन ने बताया है कि उन्हें लगता है स्थानीय अधिकारियों ने कोरोना के शुरुआती प्रसार के गंभीरता को छिपाया। क्वॉक-युंग युन वही डाक्टर है जिन्होंने वुहान के अंदर जांच करने में मदद की थी। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर सबूतों को मिटाया गया और क्लीनिकल फाइंडिग के रिस्पांस को भी धीमा कर दिया गया। अभी तक यही माना जा रहा है कि वायरस हुनान मार्केट से फैला लेकिन प्रोफेसर युन कहते हैं कि जब जांचकर्ता इस मार्केट में पहुंचे तो उन्होंने पाया कि स्थानीय प्रशासन पहले ही इलाक़े को डिसइन्फेक्ट कर चुका था यानि कोरोना वायरस की उत्पत्ति के अहम सबूत मिटा दिए गए थे।

PunjabKesari

प्रोफेसर युन ने कहा, “जब हम हुनान मार्केट गए तो वहां देखने के लिए कुछ भी नहीं था क्योंकि मार्केट पहले ही साफ़ कर दिया गया था। यानि क्राइम सीन से छेड़छाड़ की गई थी, क्योंकि सुपरमार्केट साफ़ था और हम पता ही नहीं लगा पाए कि वायरस किस होस्ट से इंसानों में गया। ” उन्होंने कहा, “मुझे शक़ है कि वुहान में कुछ छिपाया जा रहा रहे है। जिन स्थानीय अधिकारियों को इस बारे में जानकारी देनी चाहिए थी, उन्हें जल्द से जल्द ये जानकारी देने की अनुमति नहीं दी गई। ”

PunjabKesari

उनका मानना है कि सबसे अहम वक़्त तो जनवरी में ही बीत चुका था, क्योंकि तबतक चीनी प्रशासन ने माना ही नहीं था कि वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल रहा है। चीन ने जिस तरह से शुरुआत में वायरस को हैंडल किया और जिस तरह से दिसंबर के आख़िर में एक डॉक्टर को इस वायरस के बारे में चेतावनी देने की वजह से दंडित किया, उसकी आलोचना होती रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News