चीनी राजनयिक ने कनाडा के PM ट्रूडो को बताया ''अमेरिका के पीछे दौड़ने वाला कुत्‍ता''

punjabkesari.in Tuesday, Mar 30, 2021 - 11:57 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पिछले कुछ महीने से कनाडा और चीन के बीच संबंध काफी खराब चल रहे हैं। इसी के चलते पिछले सप्‍ताह दोनों देशों ने एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया था। रविवार को उस समय चीन तथा कनाडा के रिश्‍ते और ज्‍यादा खराब हो गए  जब चीन के एक राजनयिक के बयान ने दोनों देशों के बीच तनाव और दरार को और बढ़ा दिया । ब्राजील के रियो ड‍ि ज‍नेरिओ में चीनी  महावाणिज्‍य राजदूत ली यांग ने चीनी राजदूत ने सोशल मीडिया पर  कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को 'बच्‍चा' बताया और कहा कि ट्रूडो ने कनाडा को अमेरिका के 'पीछे-पीछे भागने वाला कुत्‍ता' बना दिया है।

PunjabKesari
चीनी राजनयिक ली यांग ने ट्वीट करके  कहा, 'बच्‍चे (जस्टिन ट्रूडो), तुम्‍हारी सबसे बड़ी उप‍लब्धि यह है कि तुमने चीन और कनाडा के मित्रवत रिश्‍ते को बर्बाद कर दिया और कनाडा को अमेर‍िका के पीछे-पीछे दौड़ने वाले कुत्‍ते में बदल दिया।' कम्‍युनिस्‍ट चीन में अपमानजनक शब्‍द 'पीछे-पीछे दौड़ने वाला कुत्‍ता' उन देशों को कहा जाता है जो अमेरिका जैसे देशों के लिए दास के समान भूमिका निभाते हैं।

PunjabKesari

ली यांग ने कई विषयों पर टिप्‍पणियां की हैं लेकिन कनाडा के पीएम एकमात्र ऐसे नेता है जिनके खिलाफ उन्‍होंने ऐसी अपमानजनक भाषा का इस्‍तेमाल किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि चूंकि चीन में राजनयिकों पर बहुत ज्‍यादा नियंत्रण है, ऐसे में ली का संदेश अपने आप में दुर्लभ है। यांग के इस बयान के बाद बवाल मच गया है और इसकी कड़ी आलोचना की जा रही है।

PunjabKesari

कनाडा के चीन में पूर्व राजदूत डेव‍िड मुलरोनी ने  कहा कि सरकारी अधिकारी ली यांग का यह बयान बहुत परेशान करने वाला है। उन्‍होंने कहा, 'ली यांग का ट्वीट चीन के डिजिटल डिप्‍लोमेसी और सॉफ्ट पावर की बहुत अधिक असफलता है।'  बता दें कि कनाडा और चीन के बीच ताजा विवाद शिंजियांग में उइगुर मुस्लिमों के साथ अत्‍याचार को लेकर चल रहा है। इस विवाद के बाद दोनों ही देशों ने एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News