आतंकवाद से लडऩे में पाकिस्तान की मदद करेगा चीन

punjabkesari.in Sunday, Sep 09, 2018 - 08:12 PM (IST)

इस्लामाबादः भारत समेत दक्षिण एशिया के अमेरिका के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के दौरे के बाद चीन ने क्षेत्र में एक‘महत्वपूर्ण विकासशील देश’के रूप में पाकिस्तान की प्रशंसा करते हुए रविवार को कहा कि बीजिंग आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में इस्लामाबाद का समर्थन करेगा।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ संयुक्त मीडिया संबोधन में कहा, यह ऐसा देश (पाकिस्तान) है जो इस्लामी जगत और अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मामलों में विशेष प्रभाव ड़ालता है। साथ ही, पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय लड़ाई में भी भाग ले रहा है। हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई तथा सामाजिक-आर्थिक विकास और पड़ोसी देशों के साथ संबंधों के विकास में पाकिस्तान का समर्थन करेंगे।

वांग ने कहा, वर्षों से, पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ लडऩे के लिए असीमित प्रयास किए हैं। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को पाकिस्तान के बलिदान की सराहना करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि चीन पाकिस्तान के साथ संचार और सहयोग में शामिल होने के सभी देशों का स्वागत करता है। चीन आपसी सम्मान के आधार पर पाकिस्तान के साथ पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध विकसित करने में अमेरिका का भी समर्थन करता है। उन्होंने कहा, हमारा मानना है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ चीन और अमेरिका को नई पाकिस्तान सरकार का समर्थन करना चाहिए।

कुरैशी ने इस मौके पर कहा, चीन और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों के लिए आर्थिक संबंध बहुत महत्वपूर्ण घटक हैं। पाकिस्तान में चीन के निवेश, चीन-पाकिस्तान आर्थिक कोरिडोर(सीपीईसी)और एक बहुत ही बड़े द्विपक्षीय व्यापार जैसी आर्थिक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला है। पिछले 10 वर्षों में हमारे बीच द्विपक्षीय व्यापार में वृद्धि हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News