इंसानों के रहने के लिए अब स्पेस स्टेशन बनाने की तैयारी में चीन

punjabkesari.in Sunday, Apr 30, 2017 - 02:00 PM (IST)

पेइचिंग: चीन अब इंसानों को अंतरिक्ष में भेजने के लिए वहां एक स्थायी स्पेस स्टेशन बनाने की तैयारी कर रहा है। चीन की योजना 2022 तक इंसानी समूहों को इस स्पेस स्टेशन पर भेजने की है। 

चीनी मीडिया के मुताबिक, 20 अप्रैल को लॉन्च किया गया तियांजो-1 यान नियोजित तीन प्रयासों में से पहले प्रयास में कामयाबी के साथ तियांगोंग-2 स्पेसलैब की कक्षा में पहुंच गया जहां उसने 5 दिन तक सफलतापूर्वक रीफ्यूलिंग की। इस कामयाबी को 2022 तक अंतरिक्ष में इंसानों को भेजने की चीन की योजना के मद्देनजर काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी नैशनल सिक्यॉरिटी को और मजबूत करने के लिए स्पेस प्रोग्राम को काफी प्राथमिकता दी है। 

इस प्रॉजेक्ट के सुपरवाइजर वांग जायोयाओ ने अपनी न्यूज ब्रीफिंग में कहा,'यह चीन के लोगों और एक बड़ी अंतरिक्ष शक्ति बनने की हमारी आकांक्षा और अभिलाषा की घोषणा करता है।' उन्होंने कहा,'स्पेसफ्लाइट का एक्सपेरिमेंटल स्टेज पूरा करने के बाद हम डिवेलपमेंट और कंस्ट्रक्शन फेज में प्रवेश करेंगे। हमारी योजनाओं के अनुसार, 2019 से 2022 के बीच इंसानों के रहने के लिए स्पेस स्टेशन बनाने का काम पूरा कर लिया जाएगा।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News