अमेरिका-ताईवान दोस्ती से तिलमिलाया चीन, दूसरे दिन भी तइपे सीमा में भेजे बमवर्षक व 19 लड़ाकू विमान

punjabkesari.in Sunday, Sep 20, 2020 - 11:26 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन का आक्रामक रवैया न सिर्फ भारत बल्कि अमेरिका और दुनिया के अन्य देशों के लिए सिरदर्द बना हुआ है। अमेरिका और ताइवान की दोस्ती से बौखलाए ड्रेगन ने शुक्रवार को ताइवान सीमा में अपने 18 लड़ाकू विमानों की घुसपैठ के बाद शनिवार को लगातार दूसरे दिन ताइवान की तरफ और लड़ाकू विमान भेजे।

PunjabKesari

चीन ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब ताइवान के वरिष्ठ नेता, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और एक उच्च स्तरीय अमेरिकी दूत ताइवान को लोकतांत्रिक व्यवस्था में तब्दील करने वाले पूर्व राष्ट्रपति ली तेंग हुई को श्रद्धांजलि देने पहुंचे हैं। अमेरिका की विदेश उप मंत्री किथ क्राच कार्यक्रम में मौजूद रहे, लेकिन कार्यक्रम में उनकी उपस्थिति पर चीन ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई । ताइवान के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक शनिवार को चीन ने दो बमवर्षक विमान सहित 19 लड़ाकू विमानों को भेजा।

PunjabKesari

मंत्रालय ने कहा कि ताइवान की वायुसेना ने इसका मुकाबला किया और चीन की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली की तैनाती की गई है। उल्लेखनीय है कि ली को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए शनिवार को ताइपे स्थित एलेथिया विश्वविद्यालय में कार्यक्रम आयोजित किया गया और इसमें राष्ट्रपति त्साई इंग वेन भी शामिल हुईं।

PunjabKesari

ली ने ताइवान में शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता परिवर्तन सुनिश्चित किया और चीनी मुख्यभूमि से अलग ताइवान की राजनीतिक पहचान स्थापित की। चीन, ताइवान को अलग हुआ प्रांत मानता है और जरूरत पड़ने पर ताकत के बल पर हासिल करने की बात करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News