चीन की जीरो कोविड नीति कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था प्रभावित, जानें कैसे पड़ रहा असर

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 02:45 PM (IST)

बीजिंगः चीन में कोरोना को कंट्रोल करने लिए जीरो कोविड नीति का सख्ती से पालन कियाजा रहा है। इसके चलते शंघाई सहित चीन के कई शहरों में लॉकडाउन लगा हुआ है जिसका असर दुनिया पर दिखने लगा है। चीनी प्रतिबंधों के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था  बुरी तरह प्रभावित हो रही है।  दुनिया में जूते-चप्पल, गैजेट्स, ऑटो सेक्टर की आपूर्ति चरमरा गई है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक के अस्पताल एक्स-रे में इस्तेमाल होने वाले रसायनों की कमी से जूझ रहे हैं।

 

लक्जरी बाथरूम और रसोई काउंटरटॉप्स शिपमेंट के लिए दुनिया में महीनों की देरी देखी जा रही है। कंपनियों का कहना है कि सप्लाई चेन पहले से ही बिगड़ी हुई है और चीन में कोविड के कारण सप्लाई चेन का मामला और बिगड़ गया है। ग्रेटर न्यूयॉर्क हॉस्पिटल एसोसिएशन  के अनुसार  स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में एक आयोडीन युक्त कंट्रास्ट मीडियम की कमी देखी गई है जिसे ओमनीपैक के नाम से जाना जाता है, जो शंघाई में जीई हेल्थकेयर फैक्ट्री में उत्पादित होता है। इस रासायनिक एजेंट का व्यापक रूप से एक्स-रे, रेडियोग्राफी और सीटी स्कैन में इस्तेमाल किया जाता है।

 

हॉस्पिटल एसोसिएशन ने चेतावनी दी कि अगले दो महीनों के लिए आपूर्ति में 80 फीसद तक की कटौती की जा सकती है, भले ही कारखाने ने अब उत्पादन फिर से शुरू कर दिया हो। लॉकडाउन के  कारण  न सिर्फ लक्जरी स्टीरियो और टीवी सेट बनाने वाली स्थानीय  कंपनियों  की बिक्री को नुकसान पहुंचा रहा है बल्कि चीन के बाहर के बाजार भी प्रभावित हो रहा है। गोदामों तक सीमित पहुंच के कारण लॉजिस्टिक की समस्या बढ़ती जा रही है।

 

वोक्सवैगन एजी से लेकर टोयोटा मोटर कॉर्प तक कई कार निर्माताओं ने फिर से उत्पादन शुरू कर दिया है हालांकि उन्हें कई दिक्कतों का सामान करना पड़ रहा है।
चीन के बाहर के कार निर्माताओं की भी दिक्कतें बढ़ी हुई हैं क्योंकि चीन से उत्पादित पुर्जे नहीं आ रहे हैं। इसके साथ ही वियतनाम जैसे देश कपड़े और जूते के कारखाने ऑर्डर पूरा करने के लिए दिक्कतों का सामना कर रहे हैं क्योंकि स्नीकर्स से लेकर पैंट तक सब कुछ बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चीनी सामग्री की आपूर्ति अटकी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News