चीन ने अपनी सेना का मजाक उड़ने वाला कॉमेडी और संगीत शो करवाया बंद, लगाया जुर्माना

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 04:53 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने एक जापानी कोरल बैंड का देश के कई शहरों में प्रस्तावित स्टैंड-अप कॉमेडी और संगीत शो को अचानक बिना कोई कारण बताए अचानक बंद कर दिया । कुछ शो तो शुरू होने से महज कुछ मिनट पहले रद्द कर दिए गए। जापानी कोरल बैंड कुछ दिनों के अंतराल में चीन का दौरा कर रहा था। अधिकारियों ने शो को रद्द करने से ठीक पहले एक चीनी कॉमेडी स्टूडियो पर लगभग दो मिलियन अमेरिकी डालर का जुर्माना लगाया।

 

स्टूडियो के एक स्टैंड-अप कलाकार पर मजाक में चीनी सेना का अपमान करने का आरोप लगाया गया था। उत्तरी चीन में पुलिस ने एक महिला को भी हिरासत में लिया, जिसने कॉमेडियन का ऑनलाइन बचाव किया था। अधिकारियों ने हाल के सप्ताहों में चीन में स्थित कई पश्चिमी परामर्श या सलाहकार कंपनियों के कॉर्पोरेट कार्यालयों पर छापा मारा है। रद्द किए गए कई कार्यक्रमों में विदेशी कलाकारों या वक्ताओं को शामिल किया जाना था।

 

चीन के शीर्ष नेता शी जिनपिंग ने कला और संस्कृति को वैचारिक दरार के लिए एक केंद्रीय क्षेत्र बना दिया है। उन्होंने मांग की कि कलाकार चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के लक्ष्यों के साथ अपनी रचनात्मक महत्वाकांक्षाओं को संरेखित करें और चीनी पहचान की राष्ट्रवादी दृष्टि को बढ़ावा दें। कलाकारों को पुनरीक्षण के लिए स्क्रिप्ट या सेटलिस्ट जमा करनी चाहिए और प्रकाशनों पर बारीकी से नजर रखी जानी चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News