अमेरिका पर चीन का पलटवार: 60 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर लगाएगा शुल्क

punjabkesari.in Friday, Aug 03, 2018 - 11:00 PM (IST)

बीजिंग/वॉशिंगटन: अमेरिका की 200 अरब डॉलर के चीनी सामानों पर शुल्क लगाने की योजना के बीच चीन ने भी पलटवार किया है। चीन ने शुक्रवार को कहा कि जवाब में वह अमेरिका से आयातित करीब 60 अरब डॉलर के उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगाएगा। चीन का यह कदम दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार मोर्च पर जारी विवाद को और हवा देगा।
PunjabKesari
अमेरिकी कदम विश्व व्यापार के नियमों का उल्लंघन पहुंचाने वाला
चीन के इस कदम का अमेरिका ने जवाब दिया है और कहा कि चीन को जवाबी कार्रवाई करने के बजाय उसकी अनुचित व्यापार गतिविधियों पर चिंताओं को दूर करना चाहिए। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका के चीन से आयातित 200 अरब डॉलर के माल पर शुल्क को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने की योजना के जवाब में शुल्क लगाने का फैसला किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि वह अमेरिका से आयातित 60 अरब डॉलर के उत्पादों पर 5 से 25 प्रतिशत का शुल्क लगाएगा। वहीं, चीन के वित्त मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका के चीन से आयातित 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर शुल्क लगाने की धमकी के जवाब में यह उपाय किया गया है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि अमेरिकी कदम विश्व व्यापार संगठन के नियमों का उल्लंघन और चीन के हितों को नुकसान पहुंचाने वाले हैं।
PunjabKesari
चीन को लंबे समय से चली अा रही चिंताअों को दूर करना चाहिए
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने चीन को जवाब देते हुए कहा, "चीन को जवाबी कार्रवाई के बजाय अपनी अनुचित व्यापारिक गतिविधियों को लेकर लंबे समय से चल रही चिंताओं को दूर करना चाहिए। इनमें अधिकांश गतिविधियां अमेरिका व्यापार प्रतिनिधित्व (यूएसटीआर) के सेक्शन 301 में आती हैं। " इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि राबर्ट लाइटहाइजर ने चीन से अपनी अनुचित गतिविधियों को रोकने, अपने बाजारों को खोलने और स्वस्थ बाजार प्रतिस्पर्धा में शामिल होने का आग्रह किया था। दोनों देश के बीच यह विवाद अप्रैल में शुरू जब ट्रंप प्रशासन ने एल्युमीनियम और इस्पात पर आयात शुल्क लगाया। इसके जवाब में चीन ने भी अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगा दिया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News