अफ्रीका में गतिरोध पर पहुंची अमेरिका और भारत के हस्तक्षेप से चीन की BRI

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2024 - 04:44 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अध्ययनों के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों से अफ्रीका में चीनी उपस्थिति में इस गिरावट के दो कारण हैं। चीन के सामने आंतरिक उथल-पुथल और समस्याएँ तथा BRI परियोजनाओं से जुड़ी कठिनाइयों के कारण अफ्रीकी देशों द्वारा चीन से ऋण स्वीकार करने में अनिच्छा। ऐसे में अफ्रीका में चीन की BRI परियोजना खटाई में है। हाल के वर्षों में चीन घरेलू चुनौतियों का सामना कर रहा है। 
PunjabKesari
स्थानीय सरकारों के राजस्व ने हमेशा चीन की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 2020-21 की महामारी के बाद से, संपत्ति और भूमि के गिरते मूल्यों और बढ़े हुए सरकारी खर्च ने स्थानीय सरकारों के लिए राजस्व की कमी पैदा कर दी है। 2022 में प्रांतों का राजस्व घाटा 1000 बिलियन डॉलर के आंकड़े को पार कर गया। चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) अफ्रीका में एक गतिरोध पर पहुंच गई है। कर्ज के बोझ तले दबे और भ्रष्टाचार के घोटालों, श्रम कानूनों के उल्लंघन, पर्यावरणीय खतरों और BRI परियोजनाओं से जुड़े सार्वजनिक विरोधों का सामना करते हुए, अफ्रीकी देश तेजी से उन्हें ठुकरा रहे हैं और अब महाद्वीप में बुनियादी ढाँचा परियोजनाओं के निर्माण की आवश्यकता को पूरा करने के लिए संयुक्त राज्य अफ्रीका की ओर रुख कर रहे हैं। 
PunjabKesari
भारत भी अफ्रीकी देशों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में निवेश करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। वॉयस ऑफ अमेरिका का कहना है कि 2023 में बोस्टन यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया कि चीन द्वारा अफ्रीका को दिया जाने वाला ऋण दो दशकों में सबसे निचले स्तर पर आ गया है। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, उप-सहारा अफ्रीका में BRI निवेश 2021 और 2023 के बीच 55 प्रतिशत गिरकर 2021 में 16.5 बिलियन डॉलर से 2023 में 7.5 बिलियन डॉलर हो गया। इस क्षेत्र ने 2022 में निर्माण गतिविधियों में 4.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया, जबकि 2021 में यह 8.1 बिलियन डॉलर था। 

ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के एक अध्ययन में कहा गया है कि अफ्रीका में BRI निवेश 2016 में अपने चरम पर पहुंच गया था। उसके बाद, अफ्रीका में चीनी ऋण की मात्रा में लगातार गिरावट आई है। 2017 से 2019 के महामारी-पूर्व वर्षों और 2020-22 के महामारी वर्षों के बीच अफ्रीकी देशों को दिए जाने वाले ऋण की औसत मात्रा में 37 प्रतिशत की गिरावट आई। महामारी के बाद के वर्षों में स्थिति में सुधार नहीं हुआ है। इन अध्ययनों के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में अफ्रीका में चीनी उपस्थिति में आई गिरावट के दो कारण हैं: चीन के सामने आंतरिक उथल-पुथल और समस्याएं, तथा BRI परियोजनाओं से जुड़ी कठिनाइयों के कारण अफ्रीकी देशों द्वारा चीन से ऋण स्वीकार करने में अनिच्छा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News