अमेरिका में "फेंटेनाइल महामारी" को चीनी मनी लॉन्ड्रिंग ने दिया बढ़ावा

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2024 - 01:05 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका में फेंटेनाइल महामारी जो हर साल लगभग 100,000 ड्रग-संबंधी मौतों का कारण बनती है, मुख्य रूप से चीनी मनी लॉन्डरर्स द्वारा मैक्सिकन ड्रग कार्टेल की सहायता करने के कारण फैलती है। ये कार्टेल चीनी निर्माताओं के रसायनों का उपयोग करके फेंटेनाइल का उत्पादन करते हैं, जिसे अमेरिका में तस्करी करके लाया जाता है और नकदी के लिए बेचा जाता है। फिर इस नकदी को भूमिगत चीनी बैंकिंग प्रणाली के माध्यम से लॉन्डर किया जाता है, जिसमें विदेशों में डॉलर की आवश्यकता वाले  चीनी छात्र व नागरिक शामिल होते हैं । 

PunjabKesari

कई सालों से चीन अवैध फेंटेनाइल का मुख्य स्रोत रहा है। लेकिन 2019 में अमेरिका के तीव्र कूटनीतिक दबाव के बाद, चीनी सरकार ने दवा को विनियमित किया  और प्रभावी रूप से इसके निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया। हालांकि, इस ज्वार को रोकने के बजाय अमेरिका में अवैध फेंटेनाइल आयात बढ़ गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मैक्सिकन ड्रग कार्टेल ने इस कमी को पूरा करने और बाजार को जब्त करने के लिए कदम उठाया है। चीन से आयातित प्रीकर्सर (रासायनिक सामग्री) का उपयोग करके अपने स्वयं के फेंटेनाइल का निर्माण कर रहे हैं। 

 

विश्लेषण से पता चलता है कि एक ज्ञात फेंटेनाइल तस्कर ने इनमें से एक आपूर्तिकर्ता को बिटकॉइन में हजारों डॉलर का भुगतान किया। फेंटेनाइल ओवरडोज़ अब अमेरिका में 18-45 वर्ष की आयु के लोगों की मृत्यु का प्रमुख कारण बन गया है। हेरोइन की तुलना में उत्पादन में सस्ता और 50 गुना अधिक शक्तिशाली, इस सिंथेटिक ओपिओइड ने पिछले दशक में महामारी को बढ़ावा दिया है, साथ ही यह अंतरराष्ट्रीय ड्रग कार्टेल के लिए मुनाफे का एक बड़ा स्रोत बन गया है।संयुक्त राज्य अमेरिका में तस्करी की जाने वाली अधिकांश फेंटेनाइल का निर्माण चीनी आपूर्तिकर्ताओं से आयातित प्रीकर्सर्स का उपयोग करके किया जाता है।

PunjabKesari

एलिप्टिक शोधकर्ताओं को 90 से ज़्यादा चीन स्थित कंपनियों से फेंटेनाइल प्रीकर्सर की आपूर्ति के प्रस्ताव मिले, जिनमें से 90% ने क्रिप्टोकरेंसी भुगतान स्वीकार किए। कई लोगों ने बताया कि उन्होंने मेक्सिको को भी यही रसायन भेजे हैं। इनमें से कई व्यवसाय स्वयं भी फेंटेनाइल की आपूर्ति करने को तैयार थे, बावजूद इसके कि चीन में 2019 से इस पर प्रतिबंध लगा हुआ है। एलिप्टिक के ब्लॉकचेन विश्लेषण से पता चलता है कि इन कंपनियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट्स को हजारों भुगतान प्राप्त हुए हैं, जिनकी कुल राशि $27 मिलियन से  अधिक है  और लेनदेन की संख्या में साल-दर-साल 450% की वृद्धि हुई है। $27 मिलियन से फेंटेनाइल गोलियां बनाने के लिए पर्याप्त प्रीकर्सर खरीदा जा सकता है, जिसका बाजार मूल्य लगभग $54 बिलियन होगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News