भारत-लाओस की साझा संस्कृति को दर्शाता है यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल वट फो का जीर्णोद्धार

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2024 - 04:33 PM (IST)

वियनतियाने: भारत-लाओस संबंधों को गहरा करने में, वर्षों के द्विपक्षीय संबंधों के अलावा, दोनों देशों के साझा सांस्कृतिक संबंधों और विरासत ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। लाओस के साथ सांस्कृतिक संबंधों को और बढ़ावा देने के लिए, वट फो यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल को बहाल करने में भारत की भूमिका को एक अनुकरणीय कदम के रूप में देखा जाता है।
PunjabKesari
यह जानना उचित है कि भारत और लाओस के बीच “दीर्घकालिक, मैत्रीपूर्ण और परस्पर सहायक संबंध” हैं, और पाक्से, लाओस में वान फो की प्राचीन वास्तुकला का जीर्णोद्धार कार्य इसे और बढ़ाएगा। भारत का एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) यहां संरक्षण परियोजना का नेतृत्व कर रहा है। वट फो मंदिर परिसर 1,000 साल से भी अधिक पुराना एक अच्छी तरह से संरक्षित योजनाबद्ध परिदृश्य है।

PunjabKesari
यूनेस्को इसे एक मंदिर परिसर के रूप में वर्णित करता है जिसे प्रकृति और मानवता के बीच संबंधों के हिंदू दृष्टिकोण को व्यक्त करने के लिए “आकार” दिया गया था। इसके अलावा, मेकांग नदी के तट पर दो नियोजित शहर भी इस स्थल का हिस्सा हैं, साथ ही फू काओ पर्वत भी। कुल मिलाकर, यह 5वीं से 15वीं शताब्दी तक के विकास का प्रतिनिधित्व करता है, जो मुख्य रूप से खमेर साम्राज्य से जुड़ा हुआ है। ‘वट फो’ एक प्राचीन हिंदू मंदिर है, जिसके जीर्णोद्धार के लिए, भारत से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की एक टीम 2005 में आई थी और इस स्थल का निरीक्षण किया था। संरक्षण की वास्तविक प्रक्रिया बाद में 2009 में भौतिक रूप से स्थल पर शुरू की गई थी।

“भारत से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की एक टीम 2005 में आई थी, और उन्होंने इस स्थल का निरीक्षण किया और फिर, मंदिर के संरक्षण के विषय पर 2007 में भारत और लाओ पीडीआर सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, और 2009 में, वास्तविक संरक्षण स्थल पर भौतिक रूप से शुरू हुआ,” वट फो की एएसआई संरक्षण टीम के प्रमुख अशोक कुमार ने बताया। उन्होंने कहा, "संरक्षण का पहला चरण 2007 से 2017 तक चला, जो समाप्त हो गया। इसके तुरंत बाद, दूसरा चरण 2018 से 2028 तक आयोजित किया गया।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News