अमरीका के धन से अपना पुनर्निर्माण कर रहा चीन अमरीका को पहुंचा रहा है नुकसान

punjabkesari.in Wednesday, May 04, 2016 - 12:37 PM (IST)

कार्मेल (अमरीका): अमरीका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी के दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने कथित लचर चीन नीति के लिए आेबामा प्रशासन और कांग्रेस नेतृत्व की जबर्दस्त आलोचना की और आरोप लगाया है कि कम्युनिस्ट देश अमरीका के धन से अपना पुनर्निर्माण कर रहा है और इस प्रक्रिया में अमरीका को नुकसान पहुंच रहा है । 

ट्रंप ने कल इंडियाना के इस शहर में एक चुनावी रैली के दौरान अपने समर्थकों से कहा, ‘‘चीन के बारे में सोचिए, क्या आप जानते हैं कि वे हमारे ही देश को नुकसान पहुंचा रहे हैं । हम पर उनका 1800 अरब डॉलर का बकाया है, सही है ना? क्या कोई यह जानता है? इस तरह वे हमारी नौकरियां छीन रहे हैं, हमारा धन ले रहे हैं और हम पर उनका 1800 अरब डॉलर का बकाया हैं । यह तो बदले में किसी जादुई कृत्य जैसा है ।’’  उन्होंने कहा, ‘‘चीन को देखिए, हमने चीन को मजबूत बनाया है ।

उन्होंने हमारे देश से ढेर सारा धन ले गए हैं, वे मजबूत बने हैं । चीन के साथ व्यापार घाटे को देखिए, एक साल में 500 अरब डालर, एक साल में 500 अरब डॉलर । अब मूर्खों ने वार्ता की, मेरा मतलब है हो सकता है कि हितों के टकराव हों, मैं नहीं जानता, किस मामले में वे बेईमान होंगे, मूर्ख नहीं, जो फिर भी बुरा होगा ।’’ अमरीका के वार्ताकारों पर ‘‘राजनीतिक लुटेरा’’ होने का आरोप लगाते हुए ट्रंप ने कहा, ‘‘दुनिया में मुझे कई बेहतर कारोबारी लोग मिले हैं । वे हमारे लिए अविश्वसनीय समझौते करने जा रहे हैं।  हम अपनी नौकरियां वापस लेने जा रहे हैं और आप जानते हैं कि क्या होने जा रहा है, चीन का हमारे प्रति और अधिक सम्मान बढ़ने जा रहा है । वे हमें बेवकूफ मानते हैं।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News