चीन में आर्थिक तंगी के कारण बेरोजगार लोग बाहरी सीवर पाइपों में सोने को मजबूर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2024 - 02:16 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने हाल ही में आर्थिक आंकड़ों की एक श्रृंखला जारी की है, हालांकि युवा बेरोजगारी दर पर अभी भी कोई डेटा नहीं है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह मौजूदा स्थिति के कारण जानबूझकर किया गया है। स्थिरता बनाए रखने और घरेलू जनमत के जोखिमों से बचने के लिए वर्तमान में चीनी युवाओं के बीच बेरोजगारी व्यापक है। सीसीपी ने इस डेटा को प्रकाशित नहीं किया है, हाल ही में सोशल मीडिया पर फैला एक ऑनलाइन वीडियो शेन्ज़ेन गुआंग्डोंग और कुशान जियांग्सू जैसे स्थानों में चुनौतीपूर्ण स्थिति पर प्रकाश डालता है, जहां बड़ी संख्या में युवा श्रमिक रोजगार सुरक्षित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, सड़कों पर सो रहे हैं और समय पर किराया चुकाने में असमर्थता के कारण मकान मालिकों द्वारा बेदखली का सामना कर रहे हैं।


अफसोस की बात है कि प्रमुख चीनी शहरों में यह परिदृश्य तेजी से आम होता जा रहा है, चुनौती युवा व्यक्तियों से परे फैली हुई है, यहां तक कि कई बच्चों वाले परिवारों में रोटी कमाने वालों को भी प्रभावित कर रही है, जो इस आर्थिक गिरावट के बीच काम खोजने और आजीविका बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। सुबह 4:30 बजे ले युआन श्रम बाजार का चित्रण चीन में वर्तमान बेरोजगारी की स्थिति का एक चित्रमाला प्रदान करता है। सुबह से ही यह स्थान रोज़गार की तलाश में रहने वाले श्रमिकों और श्रमिकों से भरा रहता है, जो जीवित रहने के लिए हर दिन हजारों अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं।


मौजूदा स्थिति निराशाजनक दिख रही है। युवा लोगों और बेरोजगार श्रमिकों के पास नौकरी और आय की कमी है, जिससे उन्हें सड़कों पर लंबी लाइनों में सोने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। कई परिवार खुद को कठिन गतिरोध की स्थिति में पाते हैं, जिनके पास कोई स्पष्ट रास्ता नहीं है। चूंकि हजारों लोग सीमित संख्या में नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जिससे वेतन कम हो रहा है और इस साल जुलाई में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा घोषित युवा बेरोजगारी दर 21.3% थी। पीकिंग यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर जियांग डांगडान के एक रिकॉर्ड उच्च शोध में बताया गया है कि इस साल मार्च में युवा बेरोजगारी दर 46.5% तक थी, जो एक काफी चिंताजनक आंकड़ा है, जो चीन में वर्तमान स्थिति को दर्शाता है। कुशान जियांग्सू प्रांत के निवासी श्री जंग ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा- "मैं अक्सर देखता हूं कि कई लोगों को हमारे समुदाय के बगल में नौकरी नहीं मिल पाती है। एक पुल का छेद है, जहां कुछ प्रवासी श्रमिक सोते थे, हालांकि उन्हें जबरन हटा दिया गया है और अब उनके वहां सोने पर प्रतिबंध है। सरकार को सड़कों पर या जंगल में रहने वाले लोगों की सहायता करनी चाहिए। हमारा देश ऐसी स्थिति की अनुमति कैसे दे सकता है। आजकल स्थानीय सरकारें दिखावे के बारे में अत्यधिक चिंतित हैं और बेघर होने का सामना करने वाले लोगों को भगा देती हैं क्योंकि इसे काफी शर्मनाक माना जाता है।


अगस्त से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय जनमत में सकारात्मक छवि बनाए रखने के लिए युवा बेरोजगारी डेटा प्रकाशित नहीं करेंगे। अधिकारियों ने हाल ही में शेन्ज़ेन और अन्य क्षेत्रों में लॉन्ग हुआ बस स्टेशन के पास सो रहे लोगों को हटाने की शुरुआत की है। ऑनलाइन वीडियो में दिखाया गया है कि पुलिस स्टील फोर्क्स का उपयोग करके बेघर व्यक्तियों को दर्शकों के सामने रखती है। भले ही बेघरों को कितनी भी गंभीर परिस्थितियों का सामना करना पड़ता हो। शहर सरकार सफाई और बेदखली के बजाय भोजन या आश्रय के मामले में कोई सहायता नहीं देती है। कई लोगों के पास उपनगरों में सीवरों या परित्यक्त इमारतों में शरण लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। एक अन्य मामले में लोगों ने देखा, पुल के नीचे से अपना सामान हटा रहे युवा लोगों को पुलिस ने जबरन हटा दिया, गुआंगज़ौ के नागरिक श्री वू ने देखा कि न केवल सड़कों पर सोने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है, बल्कि बेरोजगारी और भूख में भी वृद्धि हुई है। गुआंगज़ौ निवासी श्री वू ने कहा- "अर्थव्यवस्था वास्तव में खराब है। कुछ लोग सड़कों पर सो रहे हैं और दूसरों के पास खाना नहीं है। मैं एक रेस्तरां में गया और मालिक से पूछा कि वह एक महीने में ऐसे कितने लोगों का सामना करता है, उन्होंने कहा कि लगभग एक दर्जन क्योंकि बहुत से लोग हैं।" लोग घर नहीं लौट सकते, जब वे वहां पहुंचते हैं तो उनके पास करने के लिए कुछ नहीं होता, इसलिए वे कुछ समय के लिए स्थिति को सहन करते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News