चीन ने दुनिया भर में खोल ली अवैध पुलिस चौकियां, मकसद जानकर मचा हड़कंप

punjabkesari.in Thursday, Sep 29, 2022 - 01:08 PM (IST)

बीजिंगः दुनिया पर राज करने का सपना पूरा करने के लिए चीन कोई भी हद पार करने से गुरेज नहीं कर रहा है।  चीनी सरकार ने वैश्विक महाशक्ति के रूप में उभरने की चाह में विदेशों में अपनी अवैध चौंकियां खोल ली हैं जिससे मानवाधिकार प्रचारकों में चिंता पैदा हो गई है। इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिज्म रिपोर्टिका के अनुसार चीन ने कनाडा और आयरलैंड जैसे विकसित देशों सहित दुनिया भर में कई अवैध पुलिस स्टेशन खोले हैं । इन चौंकियों को खोलने का मकसद जानकर  कनाडा-आयरलैंड में हड़कंप  मच गया है।

 

कनाडा में पब्लिक सिक्योरिटी ब्यूरो (PSB) से संबद्ध ऐसे अनौपचारिक पुलिस सर्विस स्टेशन चीन के विरोधियों का विरोध करने के लिए स्थापित किए गए हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, फ़ूज़ौ ने पूरे कनाडा में सार्वजनिक सुरक्षा ब्यूरो (PSB) से संबद्ध अनौपचारिक पुलिस सेवा स्टेशन स्थापित किए हैं। इनमें से कम से कम तीन स्टेशन केवल ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र में स्थित हैं।इसके अलावा चीन सरकार इन अवैध पुलिस स्टेशनों के माध्यम से कुछ देशों में चुनावों को भी प्रभावित कर रही है। फ़ूज़ौ पुलिस का कहना है कि उसने पहले ही 21 देशों में ऐसे 30 स्टेशन खोले हैं।

 

यूक्रेन, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी और यूके जैसे देशों में चीनी पुलिस थानों के लिए ऐसी व्यवस्था है और इनमें से अधिकांश देशों के नेता सार्वजनिक मंचों पर चीन के उदय और उसके बिगड़ते मानवाधिकार रिकॉर्ड पर सवाल उठाते हैं और खुद उस मुद्दे का हिस्सा हैं। मानवाधिकार प्रचारकों ने चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी पर सुरक्षा के नाम पर देश भर में व्यापक दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया है, जिसमें लोगों को नजरबंदी शिविरों में कैद करना, परिवारों को जबरन अलग करना और जबरन नसबंदी करना शामिल है। अपने हिस्से के लिए, चीन ने कहा है कि ये सुविधाएं "व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण केंद्र" हैं जो अतिवाद का "काउंटर" करने और आजीविका में सुधार करने के लिए आवश्यक हैं। चीनी अधिकारियों ने 2019 के अंत में कहा कि अधिकांश "प्रशिक्षुओं" ने केंद्रों से "स्नातक" किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News