चीन की हॉफ मैराथन शर्मनाक साबित, रनर्स की चीटिंग कैमरे में कैद (Video)

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2019 - 04:38 PM (IST)

बीजिंगः चीन में सरकार पिछले काफी समय से लोगों को एक्टिव लाइफस्टाइल देने के मकसद से मैराथन करवा रही है। 2011 में आधिकारिक तौर पर मैराथन, हाफ मैराथन और दौड़ से जुड़ी 22 प्रतियोगिताएं रखी गई थीं। वहीं, पिछले साल देशभर में रनिंग के करीब 1500 इवेंट्स रखे गए थे। अधिकारियों के मुताबिक, सरकारी आयोजन होने की वजह से यह इवेंट्स लोगों के लिए स्वास्थ्य से जुड़ा न होकर दिखावटी मुद्दा बन गया है।
PunjabKesari
कुछ लोग अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल चमकाने के लिए मैराथन में भाग लेते हैं, तो कुछ और लोग अपने रिज्यूमे में खुद को फिट दिखाना चाहते हैं, फिर चाहे उन्हें बिना तैयारी के ही मैराथन में हिस्सा लेना पड़े। चीन के शेनजेन में हुई हाफ मैराथन पूरे देश के लिए शर्मनाक साबित हुई। इसमें हिस्सा लेने वाले 258 रनर्स को गलत तरीके से दौड़ पूरी करते पकड़ा गया। 18 रनर्स दौड़ में नकली बिब नंबर की जर्सी पहनकर उतरे, जबकि तीन लोग दूसरों की जगह हाफ मैराथन में हिस्सा लेने पहुंचे।



इन सभी पर मैराथन में हिस्सा लेने से आजीवन बैन लगा दिया गया है। 237 अन्य लोगों को शॉर्टकट लेकर रेस पूरा करते पकड़ा गया। इन पर भी दो साल तक का बैन लगाया जा सकता है। चीन में दालियान मैराथन या ग्रेट वॉल मैराथन अगला बड़ा इवेंट है। 18 मई को होने वाले इस मैराथन के लिए लोगों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। अधिकारियों के मुताबिक, इसमें बेइमानी रोकने के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग जैसी तकनीक का सहारा लिया जा सकता है। अधिकारियों के मुताबिक, पहली बार चीन में बड़े स्तर पर विवादित फेस रिकग्नीशन तकनीक इस्तेमाल की जाएगी, ताकि चीटिंग करने वालों की पहचान कर उन्हें सजा दी जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News