चीन ने विदेशी राजनयिकों के लिए जारी की आपत्तिजनक ट्रेवल एडवाइजरी

punjabkesari.in Sunday, May 17, 2020 - 01:23 PM (IST)

बीजिंग: कोरोना वायरस के नए मामलों से घबराए चीन ने विभिन्न देशों के राजनयिकों के लिए अब ऐसी ट्रेवल एडवाइजरी जारी की जिसका जमकर विरोध किया जा रहा है। चीन ने अपनी ट्रेवल एडवाइजरी में विदेशी दूतावासों को चीन से दूर रहने की सलाह देते हुए कहा गया है कि वे राजनयिकों की वापसी और कर्मियों के रोटेशन को दो सप्ताह के लिए स्थगित कर दें।

 

चीन की इस एडवाइजरी पर कुछ राजनयिकों ने ऐतराज जता हुए कहा है कि आने-जाने पर बीजिंग का इस तरह से प्रतिबंध लगाना पूरी तरह गलत है और यह 1961 के राजनयिक संबंधों पर विएना कन्वेंशन का उल्लंघन भी है, जो दूतावास कर्मियों को आने-जाने की स्वतंत्रता प्रदान करता है। वहीं, बीजिंग ने अपने फैसले को सही ठहराते हुए कहा है कि उसका उद्देश्य केवल कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकना है। वह नहीं चाहता कि विदेशों से संक्रमण चीन पहुंचे, इसलिए राजनयिकों के लिए ट्रेवल एडवाइजरी जारी की गई है। हालांकि, मामले को तूल पकड़ने से रोकने के लिए चीन ने सभी देशों के दूतावासों की सराहना भी की है।

 

उसकी तरफ से कहा गया है कि संकट के समय मिले मजबूत समर्थन और सहयोग के लिए सभी का धन्यवाद। उम्मीद है कि आयातित संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा लिए गए फैसलों पर भी आपका समर्थन मिलता रहेगा। इससे पहले भी 3 अप्रैल को भी विदेश मंत्रालय द्वारा देश से बाहर गए विदेशी राजनयिकों को 15 मई तक चीन वापस न लौटने की सलाह दी गई थी व सभी विदेशियों के चीन आपने पर रोक लगाई गई थी, जिसमें वीजा और निवास परमिट वाले विदेशी भी शामिल थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News