दुनिया के लिए खतरा बना चीन, हरकतें आतंकवाद जैसी

punjabkesari.in Monday, Aug 14, 2017 - 12:01 PM (IST)

वॉशिंगटन: दुनिया के कई देशों से टकराव ले रहे व जमीन से लेकर समंदर तक सीमा को लेकर चीन दुनिया के लिए बड़ा खतरा बनता जा रहा है। चीन की हरकतों की तुलना आतंकवाद तक से करते अमरीका के प्रशांत क्षेत्र के सैन्य कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस ने कहा कि चीन भविष्य में दुनिया के लिए बड़ा खतरा बनने वाला है। अमरीकी सैन्य व्यवस्था में प्रशांत क्षेत्र के अंतर्गत ही दक्षिण चीन सागर और उत्तर कोरिया का आता है, जहां पर आने वाले दिनों टकराव की सबसे ज्यादा आशंका है।

एडमिरल हैरिस ने कहा कि  चीन किसी भी तरह से आगे बढ़ने की इच्छा पाले है , लेकिन इस समय सबसे बड़ा खतरा उत्तर कोरिया है। इसके अतिरिक्त जो बड़ा खतरा अमरीका सहित दुनिया के ज्यादातर देश झेल रहे हैं वह आतंकवाद है।आईएस और दूसरे आतंकी संगठन अलग-अलग देशों में हमले करके निर्दोष लोगों को मार रहे हैं और संपत्ति को नुकसान पहुंचा रहे हैं। 

हैरिस ने भारत के प्रति  नरम रुख अपनाते हुए कहा कि भारतीय सेनाओं को आधुनिक उपकरणों से लैस करके और सैनिकों को प्रशिक्षण देकर अमरीका उन्हें और प्रभावशाली बना सकता है। दोनों देशों बीच पिछले दशक में 15 अरब डॉलर (एक लाख करोड़ रुपए) रक्षा क्षेत्र का कारोबार हुआ है, जो आने वाले वर्षो में बढ़ने की उम्मीद है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News