चीन में फिर बढ़ा कोरोना का प्रकोप, राजधानी बीजिंग के कई हिस्सों में लगा लाकडाउन

punjabkesari.in Sunday, May 22, 2022 - 04:41 PM (IST)

बीजिंगः दुनिया भर के ज्यादातर देशों में कोरोना वायरस के मामले बेशक कम हो रहे हैं लेकिन चीन  में एक बार फिर कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा है। इसके चलते राजधानी बीजिंग के कुछ हिस्सों में रविवार को फिर से लाकडाउन लगा दिया गया है। शी जिनपिंग की शून्य-कोविड नीति के कुप्रबंधन के कारण बीजिंग के कुछ हिस्सों में रविवार को फिर से तालाबंदी की गई है, क्योंकि चीन के अधिक शहरों में महामारी का प्रकोप जारी है।

 

चीन के ग्लोबल टाइम्स ने हेजियान में सरकार के प्रवक्ता जू के एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि अधिकारियों ने चाओयांग, फेंगताई, शुनी और फंगशान जिलों के साथ-साथ हैडियन जिले में तालाबंदी कर दी है। चीनी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार  डिलीवरी सेवाओं और फार्मेसियों की पेशकश करने वाले रेस्तरां को छोड़कर सभी इनडोर मनोरंजन स्थल, जिम, प्रशिक्षण संस्थान और शापिंग माल आज से बंद कर दिए गए हैं। ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि राजधानी में सभी वर्गीकृत दर्शनीय स्थल बंद रहेंगे, साथ ही, सभी पार्कों को क्षमता के 30 प्रतिशत तक दौरे की सीमा तय करने के लिए कहा है।

 

इसके अलावा बीजिंग में पांच जिलों के निवासियों को 28 मई तक घर से काम करने के लिए कहा गया है, क्योंकि घरेलू स्तर पर संक्रमित COVID-19 की स्थिति अनिश्चित बनी हुई है।  हालांकि, छिटपुट मामलों में वृद्धि के कारणों की व्याख्या करते हुए जू ने कहा कि अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रोन द्वारा Covid​​-19 की स्थिति जटिल हो गई है, जिसमें अधिकांश रोगियों में केवल हल्के लक्षण दिखाई देते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कोविड -19 एहतियाती मानदंडों के प्रति लोगों की लापरवाही ने भी क्लस्टर प्रकोप में योगदान दिया है, जो संक्रमण के संचरण जोखिम को तेज करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News