सेटेलाइट तस्वीरों से खुलासा -चीन के शिनजियांग में 380 से अधिक संदिग्ध हिरासत केन्द्र

punjabkesari.in Saturday, Sep 26, 2020 - 01:51 PM (IST)

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया के एक थिंक टैंक का मानना है कि चीन के शिनजियांग प्रांत में गोपनीय हिरासत केन्द्रों की संख्या  तेजी से बढ़ाई जा रही है। ऑस्ट्रेलियाई सामरिक नीति संस्थान (ASPI) ने उपग्रह तस्वीरों और दस्तावेजों के माध्यम से पता लगाया कि शिनजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र में 380 से अधिक संदिग्ध हिरासत केन्द्र हैं। इनमें पुनर्शिक्षण शिविर, हिरासत केन्द्र और जेल शामिल हैं।

 

ऑस्ट्रेलिया के एक थिंक टैंक के अनुसार इनका निर्माण हाल ही में किया गया है या 2017 के बाद से इनमें विस्तार हुआ है। चीन ने अस्थायी सार्वजनिक इमारतों में उइगुर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों को नजरबंद करने की नीति में बदलाव किया है और उन्हें स्थायी सामूहिक हिरासत केन्द्रों में रखा जा रहा है।

 

संस्थान के शोधकर्ता नाथन रुसर ने दावा किया है कि शिनजियांग के ‘पुनर्शिक्षण’ नेटवर्क में बंद कई न्यायेतर बंदियों को अब औपचारिक रूप से आरोपित किया जा रहा है और उन्हें उच्च सुरक्षा वाले केंद्रों में बंद किया गया है। इन्हें जबरदस्ती मजदूरी करने के लिए कारखाना परिसरों में रखा गया है। जुलाई 2020 तक कम से कम 61 हिरासत केंद्रों में नये निर्माण किए गए हैं या उनका विस्तार हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News