राष्ट्रगान का दुरुपयोग करने वालों पर चीन करेगा सख्त कार्रवाई

punjabkesari.in Monday, Aug 28, 2017 - 05:32 PM (IST)

बीजिंग: चीन राष्ट्रगान का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ आपराधिक मुकदमा चलाकर ‘‘अनुचित’’ निजी अवसरों में इसके इस्तेमाल को प्रतिबंधित करने के लिए एक सख्त कानून का मसौदा तैयार कर रहा है।  


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मसौदा कानून को दूसरी बार अध्ययन के लिए शीर्ष वैधानिक संस्था नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) स्टैंडिंग कमेटी के द्विमासिक सत्र को दिया गया था, जिसे आज शुरू किया गया। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की रिपोर्ट के अनुसार सांसदों ने अंतिम संस्कार और अन्य ‘‘अनुचित’’ निजी अवसरों, व्यावसायिक विज्ञापनों या सार्वजनिक स्थानों में बजने वाले पार्श्व संगीत के रूप में राष्ट्रगान के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव का समर्थन किया है।  


रिपोर्ट के अनुसार, दुर्भावना से राष्ट्रगान के बोल के साथ छेड़छाड़ करने वालों सहित सभी उल्लंघनकर्ताओं को आपराधिक मुकदमे का सामना करना होगा या 15 दिन की हिरासत में भेजा जाएगा। इसके अनुसार केवल एनपीसी सत्रों के उद्घाटन एवं समापन,संवैधानिक शपथ ग्रहण समारोहों, ध्वजारोहण समारोह, स्मरणोत्सव, राष्ट्रीय महत्वपूर्ण तिथियों एवं अन्य उचित अवसरों सहित औपचारिक राजनीतिक सभाओं में ही राष्ट्रगान की इजाजत होगी। इन प्रतिबंधों के अलावा कानून में लोगों को अपनी देशभक्ति प्रर्दिशत करने के लिए उचित अवसरों पर राष्ट्रगान गाने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। कानून में कहा गया है कि राष्ट्रगान को प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों के छात्रों की पाठ्यपुस्तकों में शामिल किया जाना चाहिए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News