अब चीन ने बढ़ाया पाक की तरफ मदद का हाथ, दे सकता है 6 अरब डॉलर की मदद

punjabkesari.in Saturday, Nov 03, 2018 - 10:00 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान चीन के चार दिवसीय आधिकारिक दौरे पर शुक्रवार को बीजिंग पहुंचे। उनका यह दौरा ऐसे समय हो रहा है, जब पाकिस्तान ने चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना, चीन-पाक आर्थिक गलियारा को लेकर हिचक दिखाई है। इमरान खान की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बातचीत हुई, जिसके बाद एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि इस्लामाबाद को वित्तीय संकट से उबारने के लिए चीन छह अरब डॉलर की आर्थिक मदद कर सकता है।
PunjabKesari
हालांकि, दोनों में से किसी भी पक्ष की ओर से आधिकारिक तौर पर यह नहीं बताया कि बैठक से क्या निकलकर आया। गौरतलब है कि इमरान इससे पहले सऊदी अरब की यात्रा पर गए थे,  जहां प्रिंस सलमान ने उन्हें आर्थिक मदद देने का एेलान किया था। ‘जियो टीवी’ ने कहा कि बीजिंग इस्लामाबाद को छह अरब डॉलर की आर्थिक मदद कर सकता है। रिपोर्ट में कहा गया कि 1.5 अरब डॉलर का कर्ज प्रदान किया जा सकता है, साथ ही चीन-पाक आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के लिए तीन अरब डॉलर का अतिरिक्त पैकेज दिया जा सकता है। 
PunjabKesari
अगस्त 2018 में पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान की यह पहली आधिकारिक चीन यात्रा है। इस दौरान वह चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग के साथ भी वार्ता करेंगे। वह रविवार को शंघाई में पहले ‘चाइना इंटरनेशनल इम्पोर्ट एक्सपो’ में हिस्सा लेंगे। उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News