क्वाड सम्मेलन से पहले चीन ने अमेरिका-जापान पर साधा निशाना, मढ़े गंभीर आरोप

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 10:30 AM (IST)

बीजिंग: क्वाड सम्मेलन से पहले चीन ने अमेरिका-जापान पर निशाना साधा है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अगले सप्ताह तोक्यो में होने वाली अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के नेताओं की बैठक से पहले वाशिंगटन और टोक्यो पर बीजिंग के खिलाफ नकारात्मक कदम उठाने के गंभीर आरोप लगाए। चीन के विदेश मंत्रालय के अनुसार वांग ने एक वीडियो कॉल में जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी से कहा, ‘‘जिस बात पर ध्यान जाता है, वह यह है कि अमेरिकी नेता के बैठक के लिए निकलने से पहले ही, जापान-अमेरिका की तथाकथित चीन विरोधी बयानबाजी पहले से ही आकार ले रही है।''

 

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा क्वाड के अन्य नेताओं-अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया में सप्ताहांत चुनाव में जीते नेता की मेजबानी करेंगे। बाइडन 19 से 24 मई तक अपनी विदेश यात्रा में दक्षिण कोरिया जाएंगे और नये राष्ट्रपति यून सुक यियोल से मुलाकात करेंगे।

 

इसके बाद वह तोक्यो जाएंगे जहां वह अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहराएंगे। चीन उपरोक्त चारों देशों के समूह क्वाड को उसकी आर्थिक वृद्धि रोकने की कोशिश के रूप में देखता है, वहीं बाइडन ने एक अधिपत्यवादी वैश्विक महाशक्ति को नियंत्रित करने के लिए अन्य लोकतांत्रिक देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने का प्रयास किया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News