ओमीक्रोन के बढ़ते संक्रमण से घबराई दुनिया, चीन-यूरोपीय देशों ने नियम किए और सख्त

punjabkesari.in Saturday, Jan 15, 2022 - 11:00 AM (IST)

बीजिंग: दुनियाभर में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रोन तेजी से फैल रहा है। कोविड के लगातार बढ़ते मामलों से दुनिया भर के देश  घबरा गए हैं । इस बीच  चीन और यूरोपीय देशों ने प्रतिबंध नियम और सख्त कर दिए हैं।पूरे चीन में  जहा  महामारी रोधी उपायों को सख्त किया गया है वहीं यूरोपीय देशों में  मास्क को लेकर नियम कड़े कर दिए गए हैं। 

 

चीन ने शीतकालीन ओलंपिक शुरू होने से पहले उठाए कड़े कदम
चीन ने शुक्रवार को बीजिंग और देश के अन्य हिस्सों में महामारी रोधी उपायों को और सख्त कर दिया। देश में शीतकालीन ओलंपिक शुरू होने से करीब दो सप्ताह पहले अलग-अलग जगहों से संक्रमण के अधिक मामले सामने आ रहे हैं। बीजिंग ने अंतरराष्ट्रीय स्कूलों के बच्चों को अगले सप्ताह से जांच कराने का आदेश दिया है। नागरिकों को कहा जा रहा है कि बहुत जरूरी होने पर ही यात्रा करें। राजधानी से लगभग एक घंटे की दूरी पर स्थित तियानजिन शहर ने शनिवार सुबह से तीसरे दौर की सामूहिक जांच शुरू करने का आदेश दिया है जिसे 24 घंटे में पूरा किया जाएगा।

 

दर्जनों विदेशी उड़ानों पर रोक लगाई
चीन ने यूरोप, कनाडा, अमेरिका, इंडोनेशिया और अन्य जगहों से आने वाली दर्जनों विदेशी उड़ानों पर रोक लगा दी है। विदेशी यात्रियों के यहां पहुंचने पर संक्रमित पाये जाने के बाद यह कदम उठाया गया है।   वाहन निर्माता फॉक्सवैगन एजी ने कहा कि उसने तियानजिन में दो कारखानों को सोमवार को बंद कर दिया और कर्मचारियों की दो बार जांच की गयी है।वित्तीय केंद्र कहे जाने वाले शंघाई शहर में अपेक्षाकृत कम मामले आये हैं लेकिन उसने भी कुछ यात्रा पाबंदियां लागू की हैं।

 

मॉस्को में कोरोना संक्रमितों में 50 फीसदी से ज्यादा में ओमिक्रॉन
रूस में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। यहां बीते 24 घंटे में 23,820 नए कोरोना केस दर्ज हुए। मॉस्को में सबसे अधिक 5,712 नए कोविड केस मिले। वहीं, सेंट पीटर्सबर्ग में 2,708 और मॉस्को रीजन में 1,990 मामले दर्ज हुए। फेडरल रिस्पांस सेंटर ने बताया कि देश में अब तक कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1.07 करोड़ से ज्यादा हो गई है। मेयर सर्गेई सोबयानिन ने शुक्रवार को बताया कि मॉस्को में कोरोना संक्रमितों में 50 फीसदी से ज्यादा में ओमिक्रॉन मिला है।

 

उन्होंने कहा, "स्थिति हर दिन अधिक जटिल होती जा रही है, क्योंकि ओमिक्रॉन हावी होने लगा है। हाल के अध्ययनों में कहा गया है कि यह 41% था, लेकिन आज हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि आधे से अधिक मरीज ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं।"बीते दिन रूस में 739 कोरोना मरीजों की मौत हुई। इस तरह कोरोना से अब तक कुल मौतों की संख्या 3,19,911 हो गई है। इसके अलावा बीते 24 घंटे में 24,952 मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज हुए। इस तरह अब तक रिकवर होने वालों की संख्या बढ़कर 98,09,300 हो गई है।

 

WHO ने दो नई दवाओं की सिफारिश की
दुनिया में बढ़ते ओमिक्रॉन संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को कोविड रोगियों के इलाज के लिए दो नई दवाओं की सिफारिश की। WHO ने जिन दो नई दवाओं को मंजूरी दी है वो बारिसिटिनिब और कासिरिविमैब-इमदेविमाब  ) हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि इन दवाओं का इस्तेमाल कम गंभीर या गंभीर कोविड रोगियों के इलाज के लिए किया जा सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News