कनाडाई पैराग्लाइडर की 20 हजार फुट की ऊंचाई पर मौत

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2019 - 02:22 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पैराग्लाइडिंग का शौक रखने वाले एक शख्स की 20 हजार फुट की ऊंचाई पर मौत हो गई। घटना पूर्वी अफ्रीका के तंजानिया में प्रसिद्ध पर्यटन केंद्र माउंट किलीमंजारो में हुई। तंजानिया नेशनल पार्क के सीनियर असिस्टेंट कंजरवेसन कमिश्नर पाश्कल शेल्यूटेटे ने बताया, ' कनाडाई नागरिक जस्टिन कायलो का पैराशूट नहीं खुला इसलिए उसकी मौत हो गई।' माउंट किलीमंजारो अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी है और यह समुद्र तल से लगभग 6,000 मीटर (20,000 फीट) ऊपर है।

जस्टिन कायलो की उम्र 51 साल थी। पाश्कल ने बताया कि मृतक के परिवार और कनाडा के हाई कमिश्नर को जानकारी दे दी गई है। पाश्कल ने बताया कि यह दुर्घटना शनिवार को सुबह 9 बजे के करीब टूरिस्ट का पैराशूट नहीं खुलने की वजह से हुई. वह 20 सितंबर को पहाड़ पर चढ़ा और उसने पैराग्लाइडिंग के जरिए नीचे उतरने की कोशिश की।

 

माउंट किलीमंजारो पर पैराग्लाइडिंग एक पॉपुलर एक्टिविटी है, यहां टूरिस्टों को वाइल्ड लाइफ सफारी का भी मौका मिलता है।हर साल लगभग 50 हजार टूरिस्ट किलीमंजारों से पैराग्लाडिंग करते हैं। तंजानिया की हार्ड करेंसी का मुख्य स्त्रोत टूरिज्म है और इससे एक साल में 2.5 बिलियन डॉलर की कमाई होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News