ट्रूडो को झटका, टोरंटो उपचुनाव में मिली हार, विपक्ष ने की तुरंत चुनाव की मांग

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2024 - 11:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को करारा झटका लगा है। लिबरल पार्टी को उपचुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी से हार का सामना करना पड़ा है, जिसके बाद विपक्षी नेता पियरे पोलीवरे ने तत्काल चुनाव की मांग की। बेहद कड़े मुकाबले में कंजर्वेटिव उम्मीदवार डॉन स्टीवर्ट ने लिबरल पार्टी के लेस्ली चर्च को 590 वोटों से हराकर लिबरल पार्टी के गढ़ टोरंटो-सेंट पॉल में जीत हासिल की। ​​इस मुकाबले में न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के भारतीय मूल के उम्मीदवार अमृत परहार भी शामिल थे।

टोरंटो-सेंट पॉल टोरंटो, ओंटारियो प्रांत का एक जिला है। लिबरल पार्टी ने 1993 से टोरंटो-सेंट पॉल पर कब्ज़ा कर रखा था। यह हाउस ऑफ कॉमन्स की 338 सीटों में से एक है। कनाडाई मीडिया ने टिप्पणी की कि चर्च पर स्टीवर्ट की जीत चौंकाने वाली है क्योंकि यह सीट 30 से अधिक वर्षों से लिबरल के पास है। सोमवार से पहले, यह सीट लगातार 10 चुनावों तक लिबरल के पास थी। पूर्व सांसद कैरोलिन बेनेट - जिनकी डेनमार्क में राजदूत के रूप में नियुक्ति ने उपचुनाव को गति दी - 25 से अधिक वर्षों तक स्थानीय प्रतिनिधि थीं।

स्टीवर्ट ने एक्स पर पोस्ट किया, "धन्यवाद, टोरंटो-सेंट पॉल! आपने मुझ पर जो भरोसा जताया है, उसके लिए मैं बहुत आभारी हूँ और मैं इसे कभी हल्के में नहीं लूँगा। मैं संसद भवन में आपकी आवाज़ बनने का वादा करता हूँ।" उनकी प्रतिद्वंद्वी चर्च ने चुनाव हारने के बाद अपनी टिप्पणी में कहा कि लिबरल के पास अगले चुनाव तक 16 महीने हैं। "मैं सेंट पॉल में लिबरल उम्मीदवार बनने की योजना बना रही हूँ। हम मतदाताओं का विश्वास वापस जीतने के लिए काम करना शुरू कर रहे हैं...," उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया। उन्होंने लिखा, "डॉन स्टीवर्ट को एक अच्छे अभियान के लिए बधाई। हम फिर से होने वाले मुक़ाबले का इंतज़ार कर रहे हैं।" 

शुरुआती नजीतों के अनुसार, स्टीवर्ट ने 42.1 प्रतिशत वोट जीते, जिसमें उनके पक्ष में 15,555 वोट पड़े, जबकि चर्च को 40.5 प्रतिशत वोट मिले, जिसमें उनके पक्ष में 14,965 मत पड़े। एनडीपी उम्मीदवार परहर 10.9 प्रतिशत वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। ग्रीन पार्टी के लिए चुनाव लड़ने वाले क्रिश्चियन कुलिस को 2.9 प्रतिशत वोट मिले।

ग्लोबल न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, ऐतिहासिक गढ़ को खोने से प्रधानमंत्री ट्रूडो पर दबाव बढ़ने की संभावना है। सीबीसी न्यूज ने टिप्पणी की, "इस तरह के गढ़ में लिबरल्स का खराब प्रदर्शन ट्रूडो के लिए कुछ आत्म-मंथन को प्रेरित कर सकता है, जिन्होंने मुद्रास्फीति, जीवन-यापन संकट, उच्च घरेलू कीमतों और बढ़ते आव्रजन स्तरों के कारण मतदाताओं में असंतोष के कारण अपनी लोकप्रियता में गिरावट देखी है।" इस कंजर्वेटिव अपसेट से लिबरल कॉकस में कुछ चिंता पैदा होने की संभावना है क्योंकि इस तरह के नाटकीय वोट स्विंग से अगले आम चुनाव में कंजर्वेटिव के लिए अन्य कथित "सुरक्षित" सीटें खेल में आ सकती हैं, जो 2025 में होने की उम्मीद है।

कंजर्वेटिव नेता पोलीवरे ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर "चौंकाने वाले अपसेट" के रूप में वर्णित किए जाने के बाद प्रधान मंत्री ट्रूडो से एक त्वरित चुनाव की मांग की। पोलीवरे ने एक्स पर लिखा, "यह फैसला है, ट्रूडो इस तरह से नहीं चल सकते। उन्हें अब कार्बन टैक्स चुनाव की घोषणा करनी चाहिए।" टोरंटो-सेंट पॉल के मतदाताओं ने पूरे अभियान के दौरान सीबीसी न्यूज को बताया कि आवास संकट, मुद्रास्फीति और इज़राइल-हमास संघर्ष से निपटने में सरकार का रवैया दुखद था। लेकिन यह सिर्फ़ मुद्दों के बारे में नहीं था- कई मतदाताओं ने बदलाव की इच्छा और ट्रूडो से ऊब व्यक्त की। यहां तक ​​कि लिबरल पार्टी के भूतपूर्व और वर्तमान समर्थकों ने CBC न्यूज़ से कहा कि अगर पार्टी इस एक बार की रूबी-रेड लिबरल सीट हार जाती है, तो ट्रूडो को नेता के पद से इस्तीफ़ा दे देना चाहिए।

पिछले साल सितंबर में कनाडा में एक सिख अलगाववादी की हत्या में भारतीय एजेंटों की "संभावित" संलिप्तता के आरोपों के कारण ओटावा के नई दिल्ली के साथ संबंधों में गंभीर तनाव पैदा हो गया था, ट्रूडो ने इस बात का कोई संकेत नहीं दिया है कि वे पद छोड़ रहे हैं। 52 वर्षीय प्रधानमंत्री ने बार-बार कहा है कि वे अगले साल होने वाले संघीय चुनाव में लिबरल पार्टी का नेतृत्व करेंगे।

इस बीच, राष्ट्रीय सर्वेक्षण से पता चलता है कि ट्रूडो की लिबरल पार्टी समर्थन हासिल करने और उसे बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रही है, जबकि कंजर्वेटिव समर्थन बढ़ रहा है। ग्लोबल न्यूज़ के लिए इप्सोस द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि ट्रूडो की घटती लोकप्रियता लिबरल्स की किस्मत को "नीचे खींच रही" है। अधिकांश मतदाता (68 प्रतिशत) चाहते हैं कि वे पद छोड़ दें, इप्सोस के सीईओ डेरेल ब्रिकर ने संख्याओं को "बहुत कम" बताया, जबकि 45 वर्षीय कंजर्वेटिव नेता पोलीवरे की स्थिति मजबूत हो रही है।

इस सर्वेक्षण में कंजर्वेटिवों को 42 प्रतिशत वोट मिले, जबकि लिबरल्स को 24 प्रतिशत। लगभग आधे - 44 प्रतिशत - ने कहा कि उन्हें लगता है कि कंजर्वेटिव नेता पोलीवरे सबसे अच्छे प्रधानमंत्री साबित होंगे, जबकि 75 प्रतिशत कनाडाई चाहते हैं कि कोई अन्य पार्टी लिबरल्स से सरकार ले ले। ग्लोबल न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, केवल 25 प्रतिशत लोगों को लगता है कि लिबरल्स "पुनः चुनाव के हकदार हैं।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News