हल्के में न लें सर्दी-जुकाम ! पहलवान को cold से हुई जानलेवा बीमारी, हालत देख डॉक्टर रह गए हैरान

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2024 - 01:55 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः किसी ने नहीं सोचा होगा कि मामूली सर्दी-जुकाम भी गंभीर जानलेवा बीमारी का रूप ले सकता है ।  कनाडा के रहने वाले पहलवान जेरेड मेनार्ड के साथ  कुछ एसा ही हुआ है। पावरलिफ्टर 33 वर्षीय  जेरेड मेनार्ड को जनवरी 2023 में  मामूली सर्दी-जुकाम हो गया। उनकी पत्नी और तीन बेटियों को भी यही हुआ किन एक हफ्ते में उनका परिवार तो ठीक हो गया जबकि मेनार्ड की हालत बिगड़ती गई। जेरेड मेनार्ड की हल्की सर्दी जुकाम एक दुर्लभ बीमारी में बदल गई, जिसने उन्हें मौत के मुंह तक पहुंचा दिया।  उनकी पत्नी ने उनकी त्वचा का रंग पीला होते देख डॉक्टरों से मदद ली।

PunjabKesari

जांच के बाद पता चला कि उन्हें सर्दी के वायरस से एक दुर्लभ बीमारी को जन्म दे दिया है, जिसके कारण उनके लिवर और किडनी ने काम करना बंद  कर दिया है। मेनार्ड ने इंस्टाग्राम पर लिखा, 'मुझे नींद नहीं आती थी और रात में एक घंटे से ज्यादा सो पाना भी मुश्किल था। मेरी गर्दन के लिम्फ नोड्स इतने सूज गए थे कि त्वचा के नीचे छोटे-छोटे पहाड़ों जैसा महसूस हो रहा था। तेज बुखार आता था और फिर ठंड लगती थी। मेरा दिल बहुत तेजी से धड़क रहा था और ब्लड प्रेशर भी बढ़ गया था। अस्पताल में जांच के बाद पता चला कि उन्हें मेनार्ड को हेमोफैगोसाइटिक लिम्फोहिस्टियोसाइटोसिस (HLH) नामक एक दुर्लभ और जानलेवा बीमारी हो गई थी।
PunjabKesari

क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें इम्यून सिस्टम ठीक से काम नहीं करता है। इसमें संक्रमण से लड़ने वाली वाइट ब्लड सेल्स शरीर के अंगों जैसे लिवर, तिल्ली और अस्थि मज्जा को नुकसान पहुंचाने लगती हैं। इलाज न कराने पर यह अंग खराब होने और यहां तक कि मौत का कारण भी बन सकता है।दरअसल, HLH नामक यह बीमारी दो तरह की होती है। एक जेनेटिक और दूसरी किसी संक्रमण की वजह से। मेनार्ड के मामले में यही हुआ। अस्पताल में छह दिन बिताने के बाद, उनकी हालत इतनी गंभीर हो गई कि उन्हें वेंटिलेटर पर रखना पड़ा। पूरे पांच हफ्ते वह इसी तरह जिंदगी और मौत के बीच जूझते रहे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News