Video: इजराइली सैनिकों ने फिलीस्तीनियों के शवों को जूतों से रोंदा फिर छत से फैंका, वीडियो देख आग बबूला हो रहे लोग

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 03:56 PM (IST)

International Desk: वेस्ट बैंक के कबातिया शहर में इजराइली सैनिकों द्वारा तीन शवों को इमारत से फेंकने का एक वीडियो सामने आया है, जो एक पत्रकार द्वारा साझा किया गया। इस वीडियो में सैनिक शवों को पैरों से धकेलते हुए दिखाई दे रहे हैं। इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने इस घटना को अपने मूल्यों के खिलाफ बताया है और कहा है कि वे इसकी गंभीरता को समझते हैं, साथ ही जांच की भी घोषणा की है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसे देख कर लोग खूब भड़क रहे हैं।

 

गुरुवार को इजराइली सेना (Israeli soldiers) ने कबातिया में एक ऑपरेशन के दौरान चार आतंकवादियों को मारने का दावा किया था। हालांकि, शवों की पहचान अभी तक नहीं हुई है। इस घटना के बाद फिलिस्तीनी अधिकार संगठन अल-हक के डायरेक्टर शवान जबारिन ने कहा कि ऐसा व्यवहार क्रूरता का प्रतीक है और उन्होंने संदेह जताया कि इजराइली सैनिकों को इस मामले में कोई गंभीर सजा मिलेगी।

 

अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार, युद्ध में किसी भी मृतक का अपमान करना गलत है। यदि वीडियो सही साबित होता है, तो यह अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन होगा। इससे पहले भी इजराइली सैनिकों पर आरोप लग चुका है कि वे शवों को युद्ध स्थलों पर छोड़ देते हैं या अपने साथ इजराइल ले जाते हैं। इससे पहले एक अन्य घटना में, जून में वेस्ट बैंक के जेनिन में एक घायल फिलिस्तीनी को इजराइली सेना की जीप के आगे बांधकर घुमाने का वीडियो भी वायरल हुआ था। ऐसे कई मामले हैं जिनमें इजराइली सैनिकों पर फिलिस्तीनियों के प्रति अपमानजनक व्यवहार के आरोप लगे हैं, जिसके बाद सेना ने जांच का आश्वासन दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News