कैलिफोर्निया जंगलों की आग में सैकड़ों विशाल ‘सिकुआ'' खाक (Pics)

10/08/2021 1:44:27 PM

लॉस एंजलिस: उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग में सैकड़ों विशाल ‘सिकुआ' के खाक होने की आशंका है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। सिकुआ और किंग्स कैन्योन राष्ट्रीय उद्यानों की संसाधन प्रबंधन एवं विज्ञान संबंधी मामलों की प्रमुख क्रिस्टी ब्रिघम ने कहा, ‘‘यह बेहद हृदयविदारक है।'' बिजली गिरने की वजह से केएनपी कॉम्प्लेक्स में नौ सितंबर को आग लगी थी, जिससे बाग में 15 विशाल ‘सिकुआ' (कैलिफोर्निया में देवदार की जाति का बहुत ऊंचा पेड़) बाग खाक हो गए।

PunjabKesari

दो उपवन, जिनमें से एक में 5,000 पेड़ थे, उसमें भीषण आग लगी जिसकी लपटें 100-फुट (30-मीटर) तक उठीं। इस कारण विशाल पेड़ों का ऊपरी हिस्सा भी जल गया। उन्होंने बताया कि विशाल जंगल में दो जले हुए पेड़ वहां गिर गए, जहां लगभग 2,000 ‘सिकुआ' लगे हैं। हालांकि अधिकतर पेड़ बच गए। पूर्वानुमानकर्ता ने बताया कि ठंडे मौसम ने आग की लपटों को धीमा करने में मदद की है और क्षेत्र में शुक्रवार को हल्की बारिश का भी अनुमान है।

PunjabKesari

ब्रिघम ने कहा कि जब हम हजार-दो हजार साल पुराने पेड़ों के साथ ऐसा होते देखते हैं, तो एक भी पेड़ को खोने का दर्द हृदयविदारक होता है। कैलिफ़ोर्निया की आग में 2021 में अब तक 3,000 वर्ग मील (7,800 वर्ग किलोमीटर) खाक हुआ है और 3,000 से अधिक मकान, वाणिज्यिक प्रतिष्ठान और अन्य संरचनाएं नष्ट हुई हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News