See More

Brexit को लेकर अब आयरिश प्रधानमंत्री से मिलेंगे जॉनसन

2019-10-09T16:38:05.65

लंदनः ब्रेक्जिट को लेकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के प्रयास और गति तेज होते जा रहे हैं। ब्रेक्जिट की डेडलाइन 31 अक्‍टूबर करीब आती जा रही है और अंतिम प्रयास के तौर पर वह अब आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वारदकर से मुलाकात करने जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जॉनसन व आयरिश प्रधानमंत्री के बीच फोन पर करीब 40 मिनट तक बातचीत की गई। दोनों पक्षों ने ब्रेक्जिट डील तक पहुंचने की बात को दोहराया व इसके बाद दोनों ने मुलाकात का फैसला लिया।

 

यूरोपीय संसद के अध्‍यक्ष डेविड सासोली ने कहा कि मंगलवार को प्रधानमंत्री के साथ बैठक के बाद भी कोई परिणाम नहीं आया। उन्‍होंने कहा, 'मुझे उम्‍मीद थी कि ऐसे प्रस्‍ताव मिलेंगे जो समझौतों को आगे ले जाएगा।' हालांकि मुझे यह याद रखना चाहिए क‍ि 31 अक्‍टूबर की डेडलाइन से पहले यूरोपीयन यूनियन और ब्रिटेन के बीच नई डील पर सहमति की बात आगे नहीं बढ़ पाई है। सासोली ने बताया क‍ि जॉनसन ने उनसे कहा है क‍ि वे तारीख आगे बढ़ाने को नहीं कहेंगे।

 

31 अक्‍टूबर को डील के साथ या बगैर डील के ही यूरोपीयन यूनियन से अपने देश को निकालने को लेकर जॉनसन प्रतिबद्ध हैं। बता दें क‍ि यूरोपीय संघ से सहमति न बनने की शर्त पर ब्रिटेन बिना किसी डील के अलग हो जाएगा। ब्रेक्जिट के चंगुल में अब तक ब्रिटेन के दो प्रधानमंत्री डेविड कैमरन व थेरेसा मे फंस चुके हैं। जून 2016 में जनमत संग्रह के बाद ही यूरोपीयन यूनियन से ब्रिटेन के अलग होने की बात शुरू हो गई थी।


Tanuja

Related News